logo-image

अपने सर्वर को सुरक्षित करना भूली स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, लीक हो सकता है खातेदारों का डाटा!

देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. बैंक की एक बड़ी भूल की वजह से ग्राहकों के अकाउंट का डाटा हैकरों तक पहुंच सकता है.

Updated on: 31 Jan 2019, 03:48 PM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. बैंक की एक बड़ी भूल की वजह से ग्राहकों के अकाउंट का डाटा हैकरों तक पहुंच सकता है. मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने सर्वर को सुरक्षित करना भूल गया था, जिसके कारण लाखों लोगों के बैंक अकाउंट की जानकारी लीक हो सकती है या हैकरों तक पहुंच सकती है.

हालांकि बैंक का दावा है कि उसने अपने सर्वर को तुरंत सुरक्षित कर लिया है, लेकिन जानकारों का कहना है कि ऐसे में ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदल लेना चाहिए. अभी यह सामने नहीं आया है कि कितने खातों की जानकारी लीक हुई है, लेकिन बैंक की बातों से यह बात तो साफ हो गई कि उससे बड़ी चूक हुई थी. 'दैनिक जागरण' की खबर के अनुसार, टेकक्रंच की रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि जिस समय एसबीआइ के सर्वर पर पासवर्ड नहीं लगा था, तभी बैंक के ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे थे और सिर्फ सोमवार को बैंक की ओर से ग्राहकों को करीब 30 लाख मैसेज भेजे गए हैं. इनमें उनके खातों से जुड़ी जानकारी भी शामिल है.

गौरतलब है कि एसबीआइ क्विक सर्विस के जरिए ग्राहक मिस्ड कॉल के जरिए बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट आदि की जानकारी लेते हैं. हालांकि, इस बात का अभी खुलासा नहीं हुआ है कि सर्वर कितने दिनों तक बिना पासवर्ड का रहा है.