logo-image

7 साल का बच्‍चा हो गया करोड़पति, जानें करता है क्‍या

रेयान (Ryan) नाम का ये बच्‍चा इस वक्‍त 7 साल का है. फोर्ब्‍स (Forbes) ने इसके रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) को सबसे ज्‍यादा कमाई वाला बताया है.

Updated on: 06 Dec 2018, 09:29 AM

नई दिल्‍ली:

7 साल का बच्‍चा क्‍या कर सकता है. अगर यह सवाल किया जाए तो सभी कहेंगे कि स्‍कूल जाएगा और खेलेगा कूदेगा. लेकिन यह पूरा सच नहीं है. क्‍योंकि एक सात साल का बच्‍चा स्‍कूल जाने के अलावा 13 करोड़ रुपए महीने भी कमा रहा है. आइये जानते हैं कि यह बच्‍चा ऐसा क्‍या करता है.

ये है बच्‍चे का नाम और उसका काम
रेयान (Ryan) नाम का ये बच्‍चा इस वक्‍त 7 साल का है. हाल ही फोर्ब्‍स (Forbes) ने लिस्‍ट जारी की है. इस लिस्‍ट में यूट्यूब (YouTube) में अपना निजी चैनल चलाने वालों की कमाई बताई गई है. इस लिस्‍ट में इस बच्‍चे ने टॉप किया है और इसकी एक साल की कमाई करीब 155 करोड़ रुपए है. रेयान (Ryan) के यूट्यूब (YouTube) का नाम रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) है. रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) ने पिछले 1 साल में 22 मिलियन डॉलर (लगभग 155 करोड़ रुपये) कमाई की है. ये कमाई इसलिए हुई है कि रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) के इस वक्‍त करीब 1.70 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स हैं.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

क्‍या करता है बच्‍चा चैनल पर
रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) पर यह बच्‍चा अपने खिलौने से खेलते और उन्‍हें अनबॉक्‍स करते हुए दिखाता है. रेयान (Ryan) यह सारा काम कैमरे के सामने करता है. इस दौरान एक व्‍यक्ति उसके वीडियो को शूट करता है. बाद में यह वीडियो YouTube पर बनाए गए रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) चैनल पर अपलोड किया जाता है. उसके रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) चैनल के करोड़ों चाहने वाले इसे देखते हैं और इसी आधार उसके चैनल को व्‍यूज मिलते हैं. इन व्‍यूज के आधार पर उसके रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) चैनल को विज्ञापन मिलता है जिससे उसकी कमाई होती है. हालांकि रेयान (Ryan) के आखिरी नाम (सर नेम) को अब तक सीक्रेट रखा गया है. माना जा रहा है कि ऐसा बच्‍चे और उसके परिवार को सुरक्षा को देख कर किया गया है.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

एक और चैनल चलाता है रेयान (Ryan)
रेयान (Ryan) का एक और चैनल है जिसका नाम Ryan's Family Review है. रेयान ट्वाय रिव्‍यू (Ryan Toys Review) चैनल पर आने वाले प्री-रॉल विज्ञापनों से वह 21 मिलियन डॉलर (यानी लगभग 147 करोड़ रुपये) की कमाई करता है. वहीं प्रायोजक विज्ञापनों के जरिए वह 1 मिलियन डॉलर यानी लगभग 8 करोड़ रुपये कमाता है.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने का तरीका, बस एक बार करना होगा निवेश

कौन सा वीडियो सबसे ज्‍यादा देखा गया
फोर्ब्‍स (Forbes) के अनुसार, रेयान के सबसे ज्‍यादा देखे गए वीडियो में उसका डिजनी टॉयज और पाव पेट्रोल के साथ खेलने वाला वीडियो है. इन वीडियो को 1 करोड़ से ज्‍यादा बच्‍चे देख चुके हैं.

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 YouTubers

1. Ryan ToysReview: 22 मिलियन डॉलर (लगभग 154.84 करोड़ रुपये)
2. Jake Paul: 21.5 मिलियन डॉलर (लगभग 151.32 करोड़ रुपये)
3. Dude Perfect: 20 मिलियन डॉलर (लगभग 140.74 करोड़ रुपये)
4. DanTDM: 18.5 मिलियन डॉलर (लगभग 130.21 करोड़ रुपये)
5. Jeffree Star: 18 मिलियन डॉलर (लगभग 126.67 करोड़ रुपये)
6. Markiplier: 17.5 मिलियन डॉलर (लगभग 123.15 करोड़ रुपये)
7. Vanoss Gaming: 17 मिलियन डॉलर (लगभग 119.63 करोड़ रुपये)
8. Jacksepticeye: 16 मिलियन डॉलर (लगभगt 112.61 करोड़ रुपये)

वीडियो : दिल्ली पुलिस का 'सिंघम', हवा में उछलकर बदमाशों को पकड़ा


9. PewDiePie: 15.5 मिलियन डॉलर (लगभग 109 करोड़ रुपये)
10. Logan Paul: 14.5 मिलियन डॉलर (लगभग 102 करोड़ रुपये)