logo-image

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कैसे उठाएं होम लोन सब्सिडी का फायदा, पढ़ें पूरी खबर

Pradhan Mantri Awas Yojana: सरकार ने PMAY के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है. इस योजना का फायदा उठाकर होम लोन की EMI को कम किया जा सकता है

Updated on: 19 Jul 2019, 08:25 AM

highlights

  • सरकार ने PMAY के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2020 तक बढ़ाया
  • MIG-1 को 9 लाख रुपये के 20 साल अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी
  • बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक से ले सकते हैं योजना का फायदा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)-Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत कमजोर आय वर्ग (EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (LIG) को मिलने वाली Credit linked
subsidy scheme (CLSS) का फायदा अगले साल तक उठाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2 लाख में ले सकते हैं अमूल (Amul) की फ्रेंचाइजी, लाखों में होगी कमाई

PMAY-CLSS को 31 मार्च 2020 तक बढ़ाया गया
सरकार ने PMAY के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है. PMAY के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज सब्सिडी मिलती है. होम लोन (Home Loan) के ब्याज पर 2.60 लाख रुपये का फायदा कमजोर आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं. 31 दिसंबर 2017 को सीएलएसएस (CLSS) 12 महीने के लिए शुरू की गई थी. इसके तहत मकान की प्राप्ति या निर्माण कराने के लिए बैंकों, होम लोन कंपनियों और अन्‍य ऐसी अधिसूचित कंपनियों से ऋण लेने वाले लाभार्थियों को शामिल किया गया था.

यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण करेंगी बिजनेस, इस कंपनी में किया निवेश, पढ़ें पूरी खबर

PMAY-CLSS योजना से कितना मिलेगा फायदा
क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) में मध्यम आय वर्ग MIG-1 और MIG-2 की सालाना इनकम क्रमश: 12 लाख रुपये और 18 लाख रुपये है. MIG-1 को 9 लाख रुपये के 20 साल अवधि वाले होम लोन (Home Loan) पर 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी मिलेगी. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि होम लोन (Home Loan) पर ब्याज की दर 9 फीसदी है तो आपको क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत 5 फीसदी ही चुकानी होगी. MIG ग्रुप 2 श्रेणी के लाभार्थियों को 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा. ईडब्ल्यूएस (EWS) और एलआईजी (LIG) कैटेगरी के लाभार्थियों को 6.5 फीसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: टाटा ग्रुप (TATA GROUP) का बड़ा फैसला, टाटा केमिकल्स के फूड बिजनेस का होगा ट्रांसफर, पढ़ें पूरी खबर

ब्याज छूट का होम लोन पर कितना असर
इस योजना के तहत आपके होम लोन पर जितना ब्याज लग रहा है. उसमें से ब्याज सब्सिडी (Interest Subsidy) वाला हिस्सा सरकार खुद बैंक को चुकाएगी. इससे आपके लोन के भुगतान (Repayment) की कुल मात्रा (मूल धन+ब्याज यानि EMI की किस्त) कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Investment Funda: बच्चों को देना चाहते हैं अच्छा एजुकेशन, ये है आसान प्लानिंग

कहां से उठा सकते हैं फायदा
बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक से इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. बता दें कि नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) और हुडको (HUDCO) भी इस योजना में शामिल हैं.