logo-image

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) : हर माह बैंक FD से ज्‍यादा पाएं ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम (Post Office Monthly Income Scheme Account) के माध्‍यम से रह माह अच्‍छी आमदनी ली जा सकती है.

Updated on: 11 Jan 2019, 01:39 PM

नई दिल्‍ली:

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम (Post Office Monthly Income Scheme Account) के माध्‍यम से रह माह अच्‍छी आमदनी ली जा सकती है. पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की इस स्‍कीम में कोई भी पैसा जमा करके रह माह इनकम (Income) ले सकता है. इस स्‍कीम (Scheme) में सिंगल नाम से अधिकतम 4.5 लाख रुपए और ज्‍वांट नाम से अधिकतम 9 लाख रुपए जमा कर सकता है. इस वक्‍त इस स्‍कीम पर 7.7 फीसदी का ब्‍याज (Interest) मिल रहा है, जो बैंकों की FD से भी ज्‍यादा है। यह अकाउंट (Account) 5 साल के लिए खुलता है. पूरा जमा पैसा स्‍कीम पूरी के होने बाद वापस मिला जाता है। 

कोई भी खुलवा सकता है अकाउंट (Account)
पोस्‍ट आफिस में कोई भी Monthly Income Scheme Account खुलवा सकता है. यह अकेले या संयुक्‍त नाम से खुलवाया जा सकता है. इस अकाउंट को खुलवाने के लिए बैंक खाते जितने ही कागजों की जरूरत होती है. इन अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है. अगर कोई नॉमिनेशन पहले नहीं करा सकता है तो बाद में भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. इस अकाउंट को एक पोस्‍ट ऑफिस दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है.

और पढ़ें : Post Office Time Deposit Account (TD) : ज्‍यादा ब्‍याज के साथ पाएं दोहरा फायदा

एक से ज्‍यादा अकाउंट (Account) खोले जा सकता है

कोई भी व्‍यक्‍ति एक से ज्‍यादा MIS अकाउंट खुलवा सकता है. लेकिन ऐसे अकाउंट खुलवाते वक्‍त यह याद रखना चाहिए सिंगल अकाउंट (Account) में 4.5 लाख और ज्‍वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए से ज्‍यादा जमा न हो.

5 साल के लिए खुलता है अकाउंट
पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में यह अकाउंट 5 साल के लिए खुलता है. पहले यह अकाउंट 6 साल के खुलता था, लेकिन वर्ष 1 दिसंबर 2011 से इसे 5 साल कर दिया गया है.

और पढ़े : Post Office RD : ये स्‍कीम बना देती है 1000 रुपए महीने की जमा को 1 लाख रुपए

समय से पहले बंद कराया जा सकता है अकाउंट
यह MIS अकाउंट 5 साल से पहले बंद कराया जा सकता है. अगर अकाउंट खुलने से लेकर 3 साल के अंदर इसे बंद कराया जता है तो जमा का दो फीसदी काट कर पैसा वापस लिया जा सकता है. 3 साल के बाद जमा पर 1 फीसदी काटा जाता है.