logo-image

महिलाओं के जनधन खातों में इन तारीखों में ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे, जानिए पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) के तहत महिला खाताधारकों (Women PMJDY Account) के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रांसफर होने वाले पैसे की तिथि जारी कर दी है.

Updated on: 03 Apr 2020, 02:11 PM

नई दिल्ली:

ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) के तहत महिला खाताधारकों (Women PMJDY Account) के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रांसफर होने वाले पैसे की तिथि जारी कर दी है. खाते में पैसे अकाउंट नंबर के हिसाब से तय किए गए हैं. महिला खाताधारकों को आज (3 अप्रैल 2020) से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच धोखाधड़ी करने वाले हुए एक्टिव, SBI ने जारी किया अलर्ट, लग सकता है मोटा चूना

आईबीए ने अप्रैल महीने की किस्त को लेकर समयसारणी बनायी

भारतीय बैंक संघ (IBA) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत तीन महीने में कुल दी जाने वाली 1,500 रुपये की रकम की यह पहली किस्त होगी. लाभार्थियों को व्यवस्थित तरीके से राशि पहुंचाने को लेकर आईबीए ने अप्रैल महीने की किस्त को लेकर समयसारणी बनायी है जिसका पालन सभी बैंक करेंगे. धन का अंतरण पांच दिनों में किया जाएगा ताकि बैंकों पर एक साथ बोझ नहीं पड़े. समयसारणी के अनुसार जिन जनधन महिला खाताधाकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0 और 1 है, उन्हें उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसा आएगा. वहीं खाते के अंत में संख्या 2 या तीन वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को राशि डाली जायेगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: घरेलू बाजार में क्यों चमके सोना और चांदी, जानिए बड़ी वजह

खाता संख्या 4 या 5 के खातों में सात अप्रैल को पैसा डाला जाएगा

आईबीए के अनुसार जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4 या 5 है, उनके खातों में सात अप्रैल को पैसा डाल दिया जाएगा. वहीं जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में अगले दिन यानी आठ अप्रैल को यह राशि डाल दी जाएगी. अंतिम किस्त 8 और 9 नंबर अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को डाली जाएगी. लाभार्थी 9 अप्रैल के बाद अपनी सुविधानुसार कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. इसमें कहा गया है कि पैसा बैंक खातों में डाला जा रहा है, लाभार्थियों को निकासी के लिये हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. लाभार्थी अपनी सुविधानुसार पैसा खाते से कभी भी निकाल सकते हैं.