logo-image

Petrol Diesel Rate Today: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जान लें आज क्या है पेट्रोल-डीजल के नए रेट

Petrol Diesel Rate Today: सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में जहां स्थिरता दर्ज की जा रही है. वहीं डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की गिरावट देखने को मिल रही है.

Updated on: 08 Jul 2019, 07:42 AM

highlights

  • सोमवार को पेट्रोल (Petrol Rate) की कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है
  • डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की गिरावट देखने को मिल रही है
  • शुक्रवार को MCX पर कच्चा तेल 41 रुपये की मजबूती के साथ बंद हुआ था

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 8 July: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने सोमवार के लिए पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) के नए रेट जारी कर दिए हैं. पेट्रोल की कीमतों में जहां स्थिरता दर्ज की जा रही है. वहीं डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की गिरावट देखने को मिल रही है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: जून में देशभर में 2 लाख टन कम हुई सरसों (Mustard) की पेराई, MOPA का बयान

किस शहर में क्या हुआ बदलाव
सोमवार को दिल्ली और मुंबई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है. कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 5 पैसे लीटर और 14 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है.

यह भी पढ़ें: अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.96 रुपये, 78.57 रुपये, 75.15 रुपये और 75.76 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.59 रुपये, 69.80 रुपये, 68.54 रुपये और 70.34 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: बजट के दिन निवेशकों के 2.23 लाख करोड़ डूबे, शेयर बाजार को नहीं पसंद आया बजट

क्रूड कीमतों में हल्की बढ़ोतरी
विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया गया. सोमवार को ब्रेंट क्रूड में 64.30 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 57.70 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार होते हुए देखा गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 41 रुपये की मजबूती के साथ 3,938 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 427.67 अरब डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.