logo-image

Petrol Diesel Price 3 July: 6 दिन बाद मिली राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: बुधवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

Updated on: 03 Jul 2019, 07:54 AM

highlights

  • पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में जारी बढ़ोतरी थम गई है
  • आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिन से जारी बढ़ोतरी से मिली राहत 
  • बुधवार को OMC ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 3 July 2019: पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में जारी बढ़ोतरी थम गई है. आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिन से
जारी बढ़ोतरी से राहत मिल गई है. दरअसल, बुधवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने PNB समेत 4 बैंकों पर लगाया 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.51 रुपये, 76.15 रुपये, 72.75 रुपये और 73.19 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.33 रुपये, 67.40 रुपये, 66.23 रुपये और 67.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: हवाई सफर में भारी छूट, मात्र 888 रुपये में भरें हवाई उड़ान, ऐसे बुक करें टिकट

क्रूड कीमतों में रिकवरी
विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. ब्रेंट क्रूड में 62.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 56.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 108 रुपये की भारी गिरावट के साथ 3,945 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के बाद इन 2 सरकारी बैंकों ने भी दिया ग्राहकों को बड़ा तोहफा

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.