logo-image

Petrol Diesel Price 27 June: राजधानी दिल्ली में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. मुंबई में डीजल के लिए 6 पैसे प्रति लीटर अधिक चुकाना पड़ रहा है.

Updated on: 27 Jun 2019, 08:07 AM

highlights

  • गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल में 7 पैसे की बढ़ोतरी
  • मुंबई में डीजल के लिए ग्राहकों को 6 पैसे प्रति लीटर अधिक चुकाना पड़ रहा है
  • विदेशी बाजार में कच्चे तेल में करीब आधा फीसदी की नरमी के साथ कारोबार

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 27 June 2019: पेट्रोल (Petrol)-डीजल (Diesel) की कीमतों में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के भाव में बढ़ोतरी कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दलहन इंपोर्ट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कीमतों को काबू में रखने की कोशिश

पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 6 पैसे तक बढ़ा
गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. मुंबई में डीजल के लिए 6 पैसे प्रति लीटर अधिक चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: बाटा (BATA) की लिस्टिंग के 46 साल पूरे, 30 हजार का शेयर बन गया 1 करोड़ रुपये

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.12 रुपये, 75.82 रुपये, 72.38 रुपये और 72.84 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 63.95 रुपये, 67.05 रुपये, 65.87 रुपये और 67.64 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना (APY): पेंशन के मामले में केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

कच्चे तेल में लाल निशान में कारोबार
गुरुवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब आधा फीसदी की नरमी के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 66 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 79 रुपये की मजबूती के साथ 4,115 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार के इस फैसले से सैन्यकर्मियों पर पड़ेगा बड़ा असर

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.