आयकर विभाग (Income Tax Department) की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड (PAN Card)

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 05, 2019 11:56:55 AM
आयकर विभाग की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड

आयकर विभाग की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आयकर विभाग (Income Tax Department) एक ऐसी सुविधा शुरू करने जा रहा है जिसके जरिए कुछ ही मिनट में पैन कार्ड (PAN Card) को बनवाया जा सकेगा. दरअसल, इस सुविधा के तहत आवेदक की सारी जानकारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए ले ली जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कुछ ही हफ्ते में इस सुविधा को शुरू कर सकता है. इस सुविधा के जरिए जिन लोगों का पैन कार्ड खो गया है वो कुछ ही मिनट में डुप्लिकेट पैन बनवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) नहीं होने से चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

इलेक्ट्रॉनिक पैन (ePAN) को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग के अधिकारी का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक पैन (ePAN) इस सुविधा को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि इसके तहत ePAN बनवाने के लिए आधार कार्ड की जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा. वेरीफाई करने के लिए आवेदक के पास ओटीपी (OTP) आएगा. बता दें कि सारी जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि और पिता का नाम आधार से ले लिया जाएगा, इसलिए पैन कार्ड को बनवाने के लिए सिर्फ कुछ बुनियादी जानकारी ही चाहिए होगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 5 Nov: सोने-चांदी में आज तेजी रहेगी या मंदी, जानें एक्सपर्ट्स का नजरिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PAN बनने के बाद आवेदक को डिजिटल हस्ताक्षर किया गया ePAN जारी हो जाएगा. इस ePAN में एक QR कोड दिया होगा. बता दें कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत 8 दिन में 62 हजार से ज्यादा ePAN बनाए जा चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग की अब इस सुविधा को पूरे देश में लागू करने की योजना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 5 Nov 2019: पेट्रोल के दाम लगातार पांचवे दिन घटे, डीजल स्थिर, चेक करें नए रेट

कर्मचारी अब ऑनलाइन के जरिए खुद बना पाएंगे UAN

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): EPFO ने संगठित क्षेत्र (Organised Sector) के करोड़ों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, EPFO ने कर्मचारियों के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) सृजित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा (Online Facility) शुरू करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) लेना क्यों है जरूरी, जानिए इसके फायदे

ईपीएफओ की इस सुविधा के जरिए कर्मचारी अब ऑनलाइन के जरिए खुद ही UAN हासिल कर सकेंगे. मौजूदा समय में UAN हासिल करने के लिए कर्मचारियों को नियोक्ता के जरिए अप्लाई करना जरूरी था. वहीं अब इस घोषणा के बाद ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट के जरिए इसे खुद ही बनाया जा सकेगा.

First Published: Nov 05, 2019 11:56:55 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो