नए जमाने के 'पेट्रोल पंप' खोलकर मोटी कमाई करने का शानदार मौका

News State Bureau  |   Updated On : July 27, 2019 04:17:17 PM
इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर लगने वाली GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. नई दरें 1 अगस्त 2019 से लागू होंगी. इसके अलावा स्थानीय ऑथोरिटी द्वारा 12 यात्रियों से अधिक की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बसों के हायर करने पर भी जीएसटी में छूट देने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों की स्पेयर बैटरी पर भी SMEV की टैक्स घटाने की मांग

सरकार के इस कदम से देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ने की संभावना है. ऐसे में जब देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या में इजाफा होगा, तो निश्चिततौर पर उसे चार्ज करनी की जरूरत भी पड़ेगी. इसीलिए चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई का मौका आपके सामने आ रहा है.

25 शहर में 1 लाख चार्जिंग स्‍टेशन पैनासॉनिक
जापान की कंपनी पैनासॉनिक (Panasonic) 25 शहरों में 1 लाख चार्जिंग स्‍टेशन लगाने जा रही है. कंपनी की योजना पार्किंग स्‍टेशन, मॉल, पेट्रोल पंप आदि पर चार्जिंग स्‍टेशन लगाने की है. कंपनी ने फ्रेंचाइजी देने की भी योजना बनाई है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 2030 तक देशभर में 25-30 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन करने की योजना बनाई है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 4,500 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है. सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्यों के राज्यमार्गों पर इसे बनाएगी.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST 12 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हुई, जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला

दिल्ली-NCR में 150 से ज्यादा ई चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे
पैनासॉनिक (Panasonic) ने स्मार्ट ई एवं क्यूक्विक के साथ समझौता भी किया है. कंपनी दिल्ली-NCR में 150 से ज्यादा ई चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. Nymbus के अंतर्गत चार्जिग स्टेशन, स्वैप स्टेशन, ऑनबोर्ड चार्ज, टेलीमेटिक्स सिस्टम एवं क्लाउड सर्विस, एनालिटिक्स, इंट्यूटिव डैशबोर्ड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा मिलेगी.

यह भी पढ़ें: एप्पल को ट्रंप की चेतावनी : मैक प्रो के पार्ट्स चीन में बनाए तो आयात शुल्क में छूट नहीं

पैनासोनिक इंडिया के प्रेसिडेंट एवं सीईओ मनीश शर्मा के मुताबिक इस सर्विस के लॉन्च होने से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन उपयोग करने वालों को काफी मदद मिलेगी. बता दें कि पैनासोनिक पहली कंपनी है जिसने भारत में इस तरह का कॉमन प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है. कंपनी की योजना सबसे पहले दिल्‍ली, पुणे, बेंगलुरु, चेन्‍नै, अमरावती, हैदराबाद, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में चार्जिंग स्‍टेशन हब बनाने की है.

First Published: Jul 27, 2019 04:17:17 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो