सिर्फ 20 रुपये में पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खोलें सेविंग अकाउंट, मिलती हैं ये सुविधाएं

News State Bureau  |   Updated On : July 31, 2019 11:22:44 AM
डाक घर (Post Office) - फाइल फोटो

डाक घर (Post Office) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

डाक घर (Post Office) में बैंकों के मुकाबले काफी कम पैसे में बचत खाता (Saving Account) खोला जा सकता है. कोई भी व्यक्ति महज 20 रुपये में पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोल सकता है. बता दें कि बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलने वाला चार्ज काफी कम है. इसके अलावा इस अकाउंट में सिर्फ 50 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट आपके बैंक के बचत खाते जैसा ही है.

यह भी पढ़ें: राजीव कुमार नए वित्त सचिव नियुक्त, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट में भी आपको ATM और चेक बुक की सुविधा मिलती है. आज की इस रिपोर्ट में हम पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट के बारे में चर्चा करेंगे. यह जानने की कोशिश करेंगे कि ये बैंकों से कैसे अलग है और उसके मुकाबले इसकी क्या खासियत है.

यह भी पढ़ें: तो क्या हवाला के लेनदेन में भी शामिल थे CCD मालिक वीजी सिद्धार्थ

10 हजार रुपये तक ब्याज टैक्स फ्री
पोस्ट ऑफिस के बचत खाते के अंतर्गत 10 हजार रुपये तक मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है. इसके अलावा इस अकाउंट को देश के किसी भी डाकघर में ट्रांसफर किया जा सकता है. डाकघर में इस खाते को खोलने के लिए एक फॉर्म भरता होता है. इस फॉर्म को पोस्ट ऑफिस और विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करके भर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि ग्राहक को अकाउंट खोलने के लिए KYC करानी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: आखिरी पलों में कर्ज के बोझ तले दब गए थे वीजी सिद्धार्थ (VG Siddhartha)

अकाउंट ओपनिंग के लिए चाहिए ये डॉक्युमेंट
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खोलने के लिए पहचान पत्र के तौर पर वोटर आईकार्ड, आधार, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बैंक की पासबुक, बिजली का बिल, फोन के बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो और ज्वाइंट अकाउंट के मामले में सभी अकाउंट होल्डर की फोटो जरूरी है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के इस फैसले से करीब 7 लाख कंपनियों पर पड़ा बड़ा असर

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के अंतर्गत अगर आप चेक की सुविधा वाला खाता खोलना चाहते हैं तो आपको 500 रुपये में अकाउंट खोलना होगा. इसके अलावा आपको इसमें 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस भी रखना होगा. वहीं बगैर चेक की सुविधा वाला अकाउंट सिर्फ 20 रुपये में ही खोला जा सकता है. इसमें 50 रुपये का न्यूनतम बैलेंस रखना होगा.

First Published: Jul 31, 2019 11:22:44 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो