logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा

New Fund Offer-NFO: म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) जब पहली बार कोई भी फंड (Fund) म्यूचुअल फंड मार्केट में उतारती है उसे न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है.

Updated on: 18 Nov 2019, 02:01 PM

नई दिल्ली:

New Fund Offer-NFO: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें कैसे निवेश किया जाता है. दरअसल, म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) जब पहली बार कोई भी फंड (Fund) म्यूचुअल फंड मार्केट में उतारती है उसे न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है. बाज़ार से पैसा जुटाने और निवेशकों को नए फंड में निवेश के लिए न्यू फंड ऑफर को लॉन्च किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: कमजोर वैश्विक रुख से MCX पर सोना 100 रुपये, चांदी करीब 300 रुपये लुढ़की

IPO के जैसे ही है NFO
न्यू फंड ऑफर (NFO) IPO की तरह बाज़ार में लॉन्च किया जाता है. निवेशकों की अर्जी के बाद NFO लॉन्च हो जाता है. NFO और IPO में सिर्फ यह अंतर है कि NFO नेट एसेट वैल्यू पर बेचा जाता है, जबकि IPO में शेयर के प्राइस बैंड होते हैं जिस पर शेयर के लिए बोली लगाई जाती है. SEBI की सख्ती की वजह से न्यू फंड ऑफर की संख्या में कुछ समय से कमी देखने को मिली है. दरअसल, SEBI एक फंड हाउस के एक ही कैटेगरी में कई फंड्स नहीं चाहता है. ऐसे में ओपन एंडेड फंड के NFO में काफी कमी दर्ज की जा रही है. मौजूदा समय में ज्यादातर NFO क्लोज्ड एंडेड स्कीम्स के लिए आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को बेनकाब करे कांग्रेस, पी चिदंबरम का बयान

न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश फायदेमंद
निवेशकों के लिए क्लोज्ड एंडेड फंड्स में NFO के जरिए ही निवेश संभव है. जिन भी निवेशकों (Investors) को फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (FMPs) में निवेश करना है उनके लिए न्यू फंड ऑफर (NFO) एकदम सही फैसला साबित हो सकता है. मतलब यह कि क्लोज्ड एंडेड फंड्स के निवेशकों के लिए NFO निवेश सही साबित हो सकती है.