न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा

धीरेंद्र कुमार  |   Updated On : November 18, 2019 02:01:56 PM
न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है, इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा

न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है, इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं मुनाफा (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

New Fund Offer-NFO: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि न्यू फंड ऑफर (NFO) क्या है और इसमें कैसे निवेश किया जाता है. दरअसल, म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) जब पहली बार कोई भी फंड (Fund) म्यूचुअल फंड मार्केट में उतारती है उसे न्यू फंड ऑफर (NFO) कहा जाता है. बाज़ार से पैसा जुटाने और निवेशकों को नए फंड में निवेश के लिए न्यू फंड ऑफर को लॉन्च किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: कमजोर वैश्विक रुख से MCX पर सोना 100 रुपये, चांदी करीब 300 रुपये लुढ़की

IPO के जैसे ही है NFO
न्यू फंड ऑफर (NFO) IPO की तरह बाज़ार में लॉन्च किया जाता है. निवेशकों की अर्जी के बाद NFO लॉन्च हो जाता है. NFO और IPO में सिर्फ यह अंतर है कि NFO नेट एसेट वैल्यू पर बेचा जाता है, जबकि IPO में शेयर के प्राइस बैंड होते हैं जिस पर शेयर के लिए बोली लगाई जाती है. SEBI की सख्ती की वजह से न्यू फंड ऑफर की संख्या में कुछ समय से कमी देखने को मिली है. दरअसल, SEBI एक फंड हाउस के एक ही कैटेगरी में कई फंड्स नहीं चाहता है. ऐसे में ओपन एंडेड फंड के NFO में काफी कमी दर्ज की जा रही है. मौजूदा समय में ज्यादातर NFO क्लोज्ड एंडेड स्कीम्स के लिए आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को बेनकाब करे कांग्रेस, पी चिदंबरम का बयान

न्यू फंड ऑफर (NFO) में निवेश फायदेमंद
निवेशकों के लिए क्लोज्ड एंडेड फंड्स में NFO के जरिए ही निवेश संभव है. जिन भी निवेशकों (Investors) को फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (FMPs) में निवेश करना है उनके लिए न्यू फंड ऑफर (NFO) एकदम सही फैसला साबित हो सकता है. मतलब यह कि क्लोज्ड एंडेड फंड्स के निवेशकों के लिए NFO निवेश सही साबित हो सकती है.

First Published: Nov 18, 2019 02:01:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो