BREAKING NEWS
  • अगर सीमा पार बैठे मास्टरमाइंड और आतंकियों ने कोई गलती की तो पूरी सजा मिलेगी, मुंबई में बोले पीएम मोदी- Read More »
  • हरियाणा में सनी देओल ने वोटरों से बोले- अगर वोट नहीं दिया तो ये ढाई किलो का हाथ...- Read More »

50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

Vinay Kumar Mishra  |   Updated On : August 25, 2018 02:54:17 PM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

बीमा कराने पर लोगाें को काफी पैसा प्रीमियम पर पैसा खर्च करना पड़ता है। लेकिन म्‍युचुअल फंड कंपनियां ऐसी स्‍कीम लेकर आई हैं, जिसमें निवेश करने पर 50 लाख रुपए तक बीमा फ्री में पाया जा सकता है। इन स्‍कीम में निवेश का दूसरा फायदा यह होता है कि पैसा इक्‍विटी स्‍कीम में लगाया जाता है जहां से अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

कौन सी हैं ये योजनाएं

इस वक्‍त तीन म्‍युचुअल फंड कंपनियां ऐसी स्‍कीम चला रही हैं। इनमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, आदित्‍य बिड़ला और रिलायंस म्‍युचुअल फंड शामिल हैं। इन कंपिनयों ने अपनी सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) में इस तरह का ऑफर दिया है।

जानें तीनों योजनाआें को विस्‍तार से

1. ICICI म्‍युचुअल फंड : फंड हाउस अपनी कई स्‍कीम की SIP पर फ्री में बीमा कवर दे रहा है। यह बीमा कवर 50 लाख रुपए तक है। अगर निवेशक एक साल के लिए SIP करता है तो उसकी निवेश राशि के 10 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। वहीं अगर SIP 2 साल के लिए की जाती है तो निवेश राशि का 50 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। लेकिन अगर इस कंपनी से सबसे ज्‍यादा फ्री बीमा कवर लेना है तो 3 साल से ज्‍यादा की SIP करानी होगी। इस निवेश राशि का 100 गुना बीमा कवर फ्री में दिया जाएगा। हालांकि यह अधिकतम 50 लाख रुपए ही हो सकता है।

और पढ़ें : आसान है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदना, 18 की उम्र तक तैयार हो जाएगा लाखों रुपए का फंड

2. आदित्‍य बिड़ला म्‍युचुअल फंड : यह फंड हाउस अपनी कई स्‍कीम की SIP पर फ्री में बीमा कवर दे रहा है। यह बीमा कवर 25 लाख रुपए तक है। अगर निवेशक एक साल के लिए SIP करता है तो उसकी निवेश राशि के 10 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। वहीं अगर SIP 2 साल के लिए की जाती है तो निवेश राशि का 50 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। लेकिन अगर इस कंपनी से सबसे ज्‍यादा फ्री बीमा कवर लेना है तो 3 साल से ज्‍यादा की SIP करानी होगी। इस निवेश राशि का 100 गुना बीमा कवर फ्री में दिया जाएगा। हालांकि कंपनी किसी भी स्‍कीम में अधिकतम 25 लाख रुपए का ही बीमा फ्री में देती है।

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

3. रिलायंस म्‍युचुअल फंड : यह फंड हाउस अपनी कई स्‍कीम की SIP पर फ्री में बीमा कवर दे रहा है। यह बीमा कवर 50 लाख रुपए तक है। अगर निवेशक एक साल के लिए SIP करता है तो उसकी निवेश राशि के 10 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। वहीं अगर SIP 2 साल के लिए की जाती है तो निवेश राशि का 50 गुना तक बीमा कवर फ्री में मिलता है। लेकिन अगर इस कंपनी से सबसे ज्‍यादा फ्री बीमा कवर लेना है तो 3 साल से ज्‍यादा की SIP करानी होगी। इस निवेश राशि का 120 गुना बीमा कवर फ्री में दिया जाएगा। हालांकि कंपनी किसी भी स्‍कीम में अधिकतम 50 लाख रुपए का ही बीमा फ्री में देती है। 

बिजनेस और पर्सनल फाइनेंस की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsstate.com/personal-finance 

First Published: Aug 25, 2018 12:31:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो