logo-image

नए साल पर ICICI बैंक ने ग्राहकों को भी यह बड़ा तोहफा

New Year Gift : ICICI बैंक ने नए साल पर ग्राहकों को शानदार तोहफा देते हुए ब्याज दरें (ICICI Bank Interest Rates) 0.05 फीसदी घटाने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले से होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI में कमी आ जाएगी.

Updated on: 01 Jan 2020, 01:52 PM

नई दिल्‍ली:

ICICI बैंक ने नए साल पर ग्राहकों को शानदार तोहफा देते हुए ब्याज दरें (ICICI Bank Interest Rates) 0.05 फीसदी घटाने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले से होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI में कमी आ जाएगी. साथ ही नए ग्राहकों के लिए लोन लेना सस्ता हो जाएगा. हाल ही में SBI ने MCLR बेस्ड कर्ज की ब्याज दरों में कटौती की थी. ICICI बैंक के इस फैसले से ग्राहकों की लोन ईएमआई में 0.05 फीसदी की कमी आएगी यानी हर महीने करीब 0.05 फीसदी की बचत होगी.

यह भी पढ़ें : नए साल के पहले ही दिन मोदी सरकार ने दिया बड़ा झटका, आपके किचन का बजट होगा प्रभावित

दो दिन पहले ही भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस रेट (EBR) में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की थी. इससे एसबीआई कर्ज पर ब्याज दर घटकर 7.80 फीसदी हो गई है, जो नए साल से लागू होगी. देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक SBI द्वारा कर्ज पर ब्याज दर में की गई इस कटौती के बाद मौजूदा आवास ऋण और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के कर्ज की ईएमआई (मासिक किस्त) में कमी आएगी.

एसबीआई के ईबीआर का निर्धारण भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट 5.15 फीसदी और 265 आधार अंक के योग के साथ किया जाता है. साथ ही, बैंक आवास ऋण पर प्रभावी ब्याज दर का निर्धारण करने के लिए 10-15 आधार अंक भी चार्ज करता है.

यह भी पढ़ें : SBI के एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं तो आज से जान लें यह जरूरी नियम, नहीं तो...

RBI ने अक्टूबर में रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर इसे 5.15 फीसदी कर दिया था. RBI द्वारा लगातार पांच बार की गई कटौती के बाद रेपो रेट में 135 आधार अंकों की कमी आई. हालांकि इस महीने की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया.