BREAKING NEWS
  • Flood in India Live Updates: भारी बारिश और बाढ़ ने मचा रखी है इन राज्यों में तबाही, जनजीवन बेपटरी- Read More »
  • टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज प्रवीण कुमार के घर छाया मातम, छत से गिरकर परिजन की हुई मौत- Read More »
  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का लंबी बीमारी के बाद आज दिल्ली में निधन- Read More »

LIC प्रीमियम ऑनलाइन ऐसे करें जमा, कुछ मिनट का है प्रोसेस

Vinay Kumar Mishra  |   Updated On : January 09, 2019 11:17 AM
pay LIC premium online (फाइल फोटो)

pay LIC premium online (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

LIC : देश में करोड़ों लोगों ने भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) से बीमा करा रखा है. इसमें कई लोगों ने सालाना प्रीमियम (Premium) का विकल्‍प ले रखा है, तो कईयों ने मासिक, 3 महीने और 6 महीने में प्रीमियम (Premium) जमा करने का विकल्‍प ले रखा है. इसका मतलब हुआ कि करोड़ों लोग हर माह प्रीमियम (Premium) जमा करते हैं. इसके लिए लोगों को एलआईसी (LIC) के कार्यालय जाना पड़ता है या एजेंट से मदद लेनी होती है. लेकिन एलआईसी (LIC) ने ऑनलाइन प्रीमियम (Premium) भरने का विकल्‍प दे रखा है. इससे लोग कभी भी और कहीं से भी अपना प्रीमियम (Premium) तय तिथि को जमा कर सकते हैं. ऐसा करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोगों से कोई एक्‍ट्रा चार्ज भी नहीं लगता है, जबकि अगर एलआईसी (LIC) कार्यालय जाकर प्रीमियम (Premium) जमा करना हो तो उसमें समय के साथ किराया खर्च होता है. यही नहीं प्रीमियम (Premium) के अलावा लोग पॉलिसी स्टेटस, बोनस स्टेटस, लोन स्टेटस जैसी सुविधा का फायदा भी ले सकते हैं.

ये है रजिस्‍ट्रेशन का तरीका
एलआईसी (LIC) की ऑनलाइन सेवा लेने के लिए पहले लोगों को एक बार रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है. यह रजिस्‍टेशन एलआईसी (LIC) की वेबसाइट पर कराना होगा. एलआईसी (LIC) की वेबसाइट www.licindia.in है. इस वेबसाइट पर जाकर लोग सबसे पहले "न्यू यूजर" वाले टैब पर क्लिक करें. इसके बाद लोगों को अपना यूजर-आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. इसके बाद जरूरी जानकारी यहां पर भरना होंगी. इसके बाद लोग अपना एलआईसी (LIC) प्रीमियम (Premium) जमा करने जैसे काम कर सकते हैं.

और पढ़ें : इन 6 गलतियों से डूब जाता है आपका बीमा का पैसा, समय रहते सुधार लें

इसके बाद करें लॉगिन 

एलआईसी (LIC) पोर्टल रजिस्‍ट्रशन के बाद कई सेवाओं का लाभ ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपनी पॉलिसी और अन्‍य जानकारी देना होगी. इसके लिए आप एलआईसी (LIC) की वेबसाइट पर जाएं और "ई-सर्विसेज" का टैब दबाएं. यहां पर आपसे यूजर-आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा, जिसे डालने के बाद लॉगिन कर सकेंगे. जैसे ही आप लॉगिन करेंगे यहां पर एक फार्म खुलेगा. यहां पर आपको अपनी पॉलिसी को रजिस्टर कराना होगा. फॉर्म भरने के बाद इस फॉर्म को प्रिंट करें. इसके बाद इस प्रिंट फार्म पर साइन करें और फॉर्म की स्कैन कापी को अपलोड करें. इसके अलावा आपसे वेरिफिकेशन के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन कापी मांगी जाएगी जिसे आपको अपलोड करना होगा.

और पढ़े : LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

एलआईसी (LIC) भेजेगा एसएमएस (SMS)
एलआईसी (LIC) जैसे ही वेरिफिकेशन का पूरा करेगा उसके बाद आपको एक ई-मेल और एसएमएस भेजेगा. इसके बाद आप एलआईसी (LIC) की ई-सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसमें प्रीमियम (Premium) भरने के अलावा कई काम हो सकते हैं.

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

बिना रजिस्‍ट्रेशन ऐसे करें एलआईसी (LIC) प्रीमियम (Premium) का भुगतान
अगर आप एलआईसी (LIC) पॉलिसी का सिर्फ प्रीमियम (Premium) ही जमा करना चाहते हैं तो आपको इस रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया को अपनाने की जरूरत नहीं है. एलआईसी (LIC) ने इसके लिए अलग से सुविधा दी है.

और भी : Post Office की 3 स्कीम पैसा कर देती हैं दोगुना और चार गुना, जानें तरीका

ऐसे करें एलआईसी (LIC) प्रीमियम (Premium) को बिना रजिस्‍ट्रेशन भुगतान
सबसे पहले एलआईसी (LIC) की वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं. यहां पर ऑनलाइन सेवाओं में भुगतान प्रीमियम (Premium) ऑनलाइन का टैब मिलेगा. इस पर क्लिक करने पर आप पे डायरेक्ट पर क्लिक करें. यहां पर एक नई विंडो खुलेगी और आपसे अपना पसंदीदा ब्राउजर चुनने के लिए कहा जाएगा. यहां पर ड्रॉप-डाउन मेनू से रिन्यूअल प्रीमियम (Premium) विकल्प दिखेगा जिसे आप चुनें. इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी.

और पढ़ें : 45 की उम्र में शुरू करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

अब ऐसे जमा करें एलआईसी (LIC) का प्रीमियम (Premium) जमा

यहां पर पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, प्रीमियम (Premium) किस्‍त का पैसा, ई-मेल आईडी और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा को डालना होगा. इसके बाद नियम और शर्तों को स्वीकार करें. इसके बाद एलआईसी (LIC) प्रीमियम (Premium) जमा करने वाला पेज खुल जाएगा. यहां पर लोग एलआईसी (LIC) पॉलिसी का प्रीमियम (Premium) जमा करने के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से प्रीमियम (Premium) का भुगतान कर सकते हैं. 

First Published: Wednesday, December 26, 2018 09:55 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Lic, Premium,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो