logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

SBI में कैसे खोलें पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट, जानिए पूरा प्रोसेस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोलने के लिए ऑफलाइन सुविधा दे रहा है. SBI में PPF खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं है.

Updated on: 02 May 2019, 02:06 PM

नई दिल्ली:

पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) निवेश के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. निवेश की रकम पर टैक्स छूट, मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री रिटर्न इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है. निवेशक डाकघर या बैंक की शाखा में PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं. कुछ बैंकों ने इसे ऑनलाइन भी खोलने की सुविधा शुरू कर दी है. वहीं कुछ बैंक अभी इसकी सुविधा नहीं दे रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोलने के लिए ऑफलाइन सुविधा दे रहा है. SBI में PPF खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं है. आप बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर निर्धारित प्रक्रिया पूरी करके PPF अकाउंट खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा EPFO की इस सुविधा से लाभ

अकाउंट खोलने का ऑफलाइन तरीका - Offline Method For Account Opening
स्टेट बैंक (SBI) की किसी शाखा में जाकर वहां Form A लेकर भरना होगा. इसके अलावा जरूरी दस्तावेजों के साथ पैसा जमा करना होगा. बता दें कि अकाउंट खोलने के लिए Form A के साथ आपको कागजात (Documents) की फोटो कॉपी जमा करनी पड़ती है. Documents वास्तविक है कि नहीं इसके प्रमाण के लिए आपको इनकी Original कॉपी भी ले जानी पड़ेगी. फोटो कॉपी पर आपके हस्ताक्षर जरूरी हैं.

यह भी पढ़ें: SBI का ऐसा क्रेडिट कार्ड जो 4 साल तक है बिल्कुल फ्री, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

अकाउंट खोलने के लिए जरूरी Documents

  • पीपीएफ अकाउंट खोलने का फॉर्म (फार्म ए) - PPF Account Opening Form (Form A)
  • नॉमिनी का फॉर्म - Nomination Form
  • पासपोर्ट साइज की 2 फोटो - Passport Size 2 Photographs
  • पैन कार्ड की कॉपी या फॉर्म 60-61 - Copy of PAN card/Form 60-61
  • पहचान, पता प्रमाणित के लिए एक कागजात - ID Proof And Residence Proof

यह भी पढ़ें: दिवालिया मामलों पर नजर रखने के लिए SBI की ये है खास योजना

ऑनलाइन तरीका - Online Method
SBI में PPF Account खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से Online नहीं है. हालांकि, PPF account खोलने, उसे अपने saving account से लिंक कराने, PPF account से पैसा निकालने, loan लेने के लिए फॉर्म SBI की website पर उपलब्ध हैं. इस लिंक (www.onlinesbi.com/personal/reg_forms.html) पर जाकर आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस सेक्शन में आपको Public Provident Fund Forms की सूची पर click करना है. पीपीएफ खाता खोलने के फॉर्म FORM-A (PPF OPENING).pdf पर क्लिक कीजिए. फॉर्म का प्रिंट निकालकर उसमें दी गई जानकारियों को भरकर बैंक में जमा कर दीजिए.