logo-image

प्रॉविडेंट फंड (PF) नंबर भूल गए हैं तो कोई बात नहीं, इन तरीकों से कर सकते हैं पता

मौजूदा समय में कर्मचारी जल्दी-जल्दी नौकरी बदल देता है. ऐसे में 1 से ज्यादा PF नंबर हो जाते हैं. अब इन हालात में कर्मचारियों के लिए सभी पीएफ नंबर को याद करना थोड़ा मुश्किल काम है.

Updated on: 30 Jul 2019, 10:50 AM

नई दिल्ली:

कर्मचारियों के ज्वाइन करने के बाद कंपनी उनका प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट खोलती है. कई बार ऐसा होता है कि कर्मचारी जल्दी-जल्दी नौकरी बदल देता है. ऐसे में 1 से ज्यादा PF नंबर हो जाते हैं. अब इन हालात में कर्मचारियों के लिए सभी पीएफ नंबर को याद करना थोड़ा मुश्किल काम है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपना पीएफ नंबर भूल गए हैं तो किन तरीकों से आप उसे पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Online PF Claim: जानें कैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा

सैलरी स्लिप के जरिए
कंपनी की ओर से कर्मचारियों को सैलरी स्लिप जारी की जाती है. उस सैलरी स्लिप में कर्मचारियों का PF अकाउंट नंबर लिखा होता है. पिछली कंपनी का नंबर पता करने के लिए आपको पिछली सैलरी स्लिप देखनी होगी.

यह भी पढ़ें: जल्दी में छोड़ दी नौकरी, कंपनी ने नहीं दिया रिलीविंग लेटर, ये है PF निकालने का आसान रास्ता

UAN से कर सकते हैं पता
आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के जरिए भी PF नंबर का पता लगा सकते हैं. इससे आप पीएफ का पैसा भी निकाल सकते हैं. UAN पोर्टल पर आपको सभी PF नंबर एक साथ एक जगह पर मिल जाएगा. UAN को EPFO जारी करता है.

यह भी पढ़ें: Pension Scheme: लाखों निजी कर्मचारियों के लिए 'सुप्रीम' फैसला, मिलेगी ये सौगात

उमंग ऐप के जरिए
कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए भी PF नंबर को पता कर सकते हैं. कर्मचारियों को इसके लिए उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड के बाद EPF सर्विस का चयन करने के बाद एंप्लाई सेंट्रिक सर्विसेज पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद पासबुक पर क्लिक करके UAN लॉगइन करके PF नंबर प्राप्त हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: PRADHAN MANTRI JEEVAN JYOTI BIMA YOJANA: सिर्फ 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, कैसे उठाएं फायदा

EPFO ऑफिस के जरिए भी कर सकते हैं पता
कर्मचारी अगर किसी भी तरीके से पीएफ नंबर को पता करने में नाकामयाब रहते हैं तो वे अपने क्षेत्र के EPFO ऑफिस जाकर भी PF नंबर की जानकारी हासिल कर सकते हैं. EPFO ऑफिस में Grievance Redressal फॉर्म भरकर KYC की जानकारी देनी होगी. इस प्रक्रिया के बाद कर्मचारी को PF नंबर की जानकारी मिल जाएगी.