राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में निवेश से कैसे बचाएं टैक्स, समझें पूरा गणित

News State Bureau  |   Updated On : June 05, 2019 08:42:15 AM
राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में निवेश से कैसे बचाएं टैक्स, समझें पूरा गणित

डाकघर (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  National Savings Certificates (NSC) पर सालाना 8 फीसदी ब्याज
  •  एनएससी (NSC) में निवेश पर Section-80C के तहत टैक्स छूट
  •  एक वित्तीय वर्ष (Financial Year) में अधिकतम 1.5 लाख तक टैक्स छूट

नई दिल्ली:  

मार्केट में निवेश (Investment) के लिए कई विकल्प मौजूद हैं. निवेश के साथ-साथ अगर कोई प्रोडक्ट टैक्स भी बचाता हो तो फिर तो सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाए. एनएससी (NSC) यानि राष्ट्रीय बचत पत्र (National Saving Certificate) भारत सरकारी की ऐसी ही बचत स्कीम है. आज इस रिपोर्ट में NSC में निवेश की रणनीति बनाने को लेकर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: Post Office की 3 स्कीम पैसा कर देती हैं चार गुना, जानें तरीका

पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं NSC
एनएससी को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं. NSC में आप निवेश करके निश्चिंत हो सकते हैं. एनएससी Bank Fixed Deposit से भी ज्यादा सुरक्षित हैं. इसके अलावा इसमें निवेश के जरिए आप टैक्स (Tax) भी बचा सकते हैं. NSC में कोई भी निवेश कर सकता है. वेतनभोगी, बिजनेसमैन या किसान NSC सभी के लिए उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: Post Office Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): यहां पैसा लगाएं और FD से ज्यादा ब्याज पाएं

एनएससी में निवेश के फायदे - Benefits Of NSC
डाकघर में आप आसानी से एनएससी (NSC) खरीद सकते हैं. ज्यादातर डाकघरों में Core Banking Service शुरू हो जाने की वजह से आप इसे कहीं भी खरीदने के अलावा भुना सकते हैं.

न्यूनतम 100 रुपये में भी उपलब्ध - Minimum 100 Rupees Investment
आप सिर्फ सौ रुपये में भी एनएससी (NSC) में निवेश (Invest) कर सकते हैं. जिस तरह आपके नोट 100 रुपये और 500 रुपये के denominations के रूप में मौजूद हैं, उसी तरह NSC भी 100, 500, 1000, 5000, 10000 के रूप में सर्टिफिकेट मिलती है. निवेशकों को इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि NSE में टैक्स छूट सिर्फ 1.5 लाख रुपये तक ही मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Kisan Vikas Patra (KVP) : Post Office की पैसा दोगुना करने वाली गारंटीड स्कीम

बेहतरीन ब्याज दर - Attractive Interest Rate
मौजूदा समय में सरकार ने 5 साल के एनएससी (NSC) लॉन्च किए हैं. सरकार (Government) आपको इसके निवेश पर सालाना 8 फीसदी ब्याज दे रही है. गौरतलब है कि ब्याज (Inerest) हर छह महीने बाद आपकी जमा धनराशि में जुड़कर आगे चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के मुताबिक बढ़ता है. बता दें कि सरकार ने 10 साल के NSC की सुविधा दिसंबर 2015 से बंद कर दिया है. जिन लोगों ने दस वर्षीय NSC खरीदे हुए हैं उन्हें उसका लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Post Office Time Deposit Account (TD) : बैंक FD से ज्‍यादा ब्‍याज के साथ पाएं दोहरा फायदा

टैक्स छूट - Tax Benefits
एनएससी (NSC) के रूप में निवेश की गई राशि पर सरकार सेक्शन-80सी (Section-80C) के तहत टैक्स छूट है. हालांकि यह छूट एक वित्तीय वर्ष (Financial Year) में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही मिल सकती है. बता दें कि 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री (Tax Free) नहीं होता है. NSC के ब्याज को आपको हर साल Income Tax Return में दिखाना जरूरी है.

First Published: May 15, 2019 08:36:42 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो