BREAKING NEWS
  • भारत दौरे के लिए बांग्‍लादेश की टीम का ऐलान, जानें कौन कौन आ रहा है भारत- Read More »
  • महिला को धक्का देती ये पुलिस अंग्रेजों वाली नहीं बल्कि UP की है, देखें VIDEO- Read More »
  • कप्‍तान विराट कोहली के निशाने पर होंगे कई दिग्‍गजों के रिकार्ड, जानें किसे छोड़ सकते हैं पीछे- Read More »

Investment Mantra: निवेश के ये तरीके अपनाएंगे तो बन जाएंगे करोड़पति

Dhirendra Kumar  |   Updated On : May 17, 2019 07:03:34 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आजकल हर कोई करोड़पति (crorepati) बनना चाहता है. मार्केट में कुछ बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं जिनमें आप निवेश करके निश्चिततौर पर करोड़पति बन सकते हैं. मौजूदा समय में म्‍युचुअल फंड, शेयर बाजार, पोस्ट ऑफिस और बैंक की कुछ स्कीम में निवेश करके करोड़पति बनने का सपना साकार किया जा सकता है.

फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय सभी विकल्प की सही जानकारी हासिल करने के बाद ही निवेश करना चाहिए. इसके अलावा निवेश के पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना भी फायदेमंद है. फाइनेंशियल एडवाइजर्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये से 10,000 रुपये निवेश करे तो वह करोड़पति के लक्ष्य को हासिल कर सकता है. म्‍युचुअल फंड, शेयर बाजार, पोस्ट ऑफिस और बैंक में इन्वेस्टमेंट के किन तरीकों से करोड़पति बन सकते हैं. आइये जान लाते हैं.

यह भी पढ़ें: Post Office Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): यहां पैसा लगाएं और FD से ज्यादा ब्याज पाएं

हर महीने 5,000 रुपये के निवेश से भी हासिल कर सकते हैं लक्ष्य
कोई भी व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये म्‍यूचुअल फंड (MF) में निवेश करके करोड़पति बन सकता है. इसके लिए मान लीजिए आपकी उम्र 30 साल है तो अगले 27 साल तक आपको हर महीने 5,000 रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा. लॉन्ग टर्म में म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने पर सालाना औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है. ऐसे में 57 साल की उम्र में आपके पास 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड होगा. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 साल में म्‍यूचुअल फंड की कुछ स्कीम ने 20 फीसदी का रिटर्न भी दिया है. इसलिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: देर से शुरू की नौकरी, फिर भी रिटायरमेंट पर बन जाएंगे करोड़पति, बस करना होगा ये काम

शेयर बाजार में निवेश से भी करोड़पति का सफर आसान
शेयर बाजार को लेकर आम लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं. हालांकि शेयर बाजार में भारी उठापटक अक्सर दिखाई देती है, लेकिन अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो शेयर बाजार भी आपके फंड को कई गुना तक बढ़ाने में सहायक हो सकता है. 2008 से 2018 की अगर बात करें कुछ शेयर्स ने 600 गुना तक का रिटर्न दिया है. हालांकि शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे पहले शर्त यह है कि आप अपने वित्तीय सलाहकार से राय लेकर ही निवेश करें. बाजार में आए उतार-चढ़ाव की सही जानकारी वित्तीय सलाहकार ही आपको दे सकता है. गलत निवेश आप पर भारी भी पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: 25,000 रुपये लगाकर सालाना 4 लाख रुपये से ज्यादा की करें कमाई, जानें कैसे

शेयर्स जिन्होंने 10 साल में दिया भारी मुनाफा

कंपनी सितंबर 2018 अक्टूबर 2008 मुनाफा
टेस्टी बाइट इटेबल्स लिमिटेड 9752 रुपये  17.55 रुपये 556 गुना
सिंफनी लिमिटेड   1011 रुपये 2.23 रुपये  453 गुना
बजाज फाइनेंस   2594 रुपये 6.75 रुपये 384 गुना
रिलैक्सो फुटवियर लिमिटेड 832 रुपये 2.97 रुपये 277 गुना

पोस्‍ट ऑफिस स्कीम से करोड़पति बनने का सपना

पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं. बस आपको सही स्कीम की जानकारी होनी चाहिए. पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर इस समय 7.30 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. ऐसे में 10,000 रुपये निवेश करके आप बैंक से जल्‍दी करोड़पति बन सकते हैं. इसके तहत आपको 27 साल तक निवेश करना होगा. 27 साल बाद आपके हाथ में करीब 1 करोड़ रुपये का फंड होगा.

बैंक में करोड़पति बनने का प्‍लान
बैंकों में इस समय FD पर औसतन 7.3 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. इस ब्‍याज दर पर अगर आप हर महीने 10,000 रुपये निवेश शुरू करें तो बैंक भी आपको करोड़पति बना सकता है. इसके लिए आपको 27 साल तक निवेश करना होगा.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY): छोटे व्यापारियों के बड़े सपने को साकार करने की स्कीम

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published: Apr 14, 2019 08:09:07 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो