logo-image

45 की उम्र में शुरू करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

करोड़पति (Crorepati) बनने के लिए म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund), पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) और बैंकों (Bank) के माध्‍यम से प्‍लानिंग बनाई जा सकती है.

Updated on: 21 Apr 2019, 07:28 AM

नई दिल्‍ली:

Crorepati :  आमतौर पर लोगों को लगता है कि 45 साल की उम्र ऐसी है जब वह अपने लिए करोड़पति (crorepati) होने का सपना नहीं देख सकते हैं. जबकि हकीकत इससे बिल्‍कुल अलग है. अगर 45 की उम्र में भी आप करोड़पति (crorepati) बनने का सपना देखते हैं तो उसे 60 साल की उम्र में पूरा कर सकते हैं. करोड़पति (crorepati) बनने का यह सपना जहां म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करके पूरा हो सकता है, वहीं पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) और बैंकों (Bank) में पैसा जमा करके भी पूरा किया जा सकता है. इन तीनों जगहों पर एक बार में कितना पैसा जमा करके करोड़पति (crorepati) बन सकते हैं या करोड़पति (crorepati) बनने के लिए हर माह कितना पैसा लगाना होगा इसे आसानी से जाना जा सकता है. ऐसी प्‍लानिंग बनाने वक्‍त पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) और बैंक (Bank) की ब्‍याज दर के अलावा म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) का रिटर्न जान लेना चाहिए.

45 की उम्र के फायदे और नुकसान
आमतौर पर लोग कामकाजी होते ही कुछ न कुछ निवेश शुरू कर देते हैं. यह निवेश किसी प्‍लानिंग के तहत नहीं होता है, लेकिन ऐसा पैसा एक साथ अक्‍सर 45 की उम्र के आसपास लोगों को मिलता है. जीवन बीमा से अक्‍सर एकमुश्‍त पैसा लोगों को मिलता है. इसलिए 45 की उम्र के इस फायदे का सही इस्‍तेमाल करके 60 साल की उम्र में करोड़पति (crorepati) बनने का पुख्‍ता प्‍लान बनाना चाहिए.
लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी लोगों के पास 45 की उम्र में एक साथ बड़ा अकाउंट मिले. ऐसे में परेशान होने की जगह सही प्‍लानिंग बना कर निवेश शुरू किया जाए तो भी 60 की उम्र में करोड़पति (crorepati) बना जा सकता है. ऐसे लोग हर माह निवेश का विकल्‍प चुन सकते हैं.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

जानें म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश की प्‍लानिंग
म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में एक बार में और हर माह निवेश की सुविधा मिलती है. लेकिन यहां पर रिटर्न बाजार से जुड़ा होता है. हालांकि लम्‍बे समय में टॉप म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) ने 5 साल में 30 फीसदी से ज्‍यादा तक का रिटर्न दिया है. म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में अगर एक बार निवेश करके करोड़पति (crorepati) बनना चाहते हैं तो आपको 15 लाख रुपए का निवेश करना होगा. वहीं अगर आप चाहते हैं कि हर माह निवेश करके करोड़पति (crorepati) बने तो आपको 15 साल तक हर माह 15 हजार रुपए का निवेश करना होगा.

म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में एकमुश्‍त निवेश
-15 लाख रुपये
-15 साल के लिए निवेश करें
-14 फीसदी मिले रिटर्न
-बन जाएगा 1 करोड़ रुपये (crorepati) का फंड

म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में हर माह निवेश का विकल्‍प
-15 हजार रुपए महीने का शुरू करें निवेश
-15 साल तक इसे रखें जारी
-15 फीसदी मिले इस पर रिटर्न
-तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपये (crorepati) का फंड

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

अगर 65 साल तक इंतजार कर सकते हैं तो कम निवेश में हो जाएगा काम
-6 लाख रुपये का अगर 45 साल की उम्र में म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में एक बार में निवेश किया जाए तो यह 65 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपये हो जाएगा. यहां पर माना जा रहा है कि रिटर्न 15 फीसदी का मिले. इस प्रकार आप कम निवेश में ही करोड़पति (crorepati) बन सकते हैं. म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) से ऐसा ही लम्‍बे समय में पाया जा सकता है.
-वहीं अगर म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में 45 साल की उम्र 7 हजार रुपये का हर माह निवेश शुरू किया जाए तो यह 65 साल की उम्र में करीब 1 करोड़ रुपये हो जाएगा. यहां पर यह माना जा रहा है कि इस निवेश पर 15 फीसदी का रिटर्न मिले. इस प्रकार आप हर माह कम निवेश में ही करोड़पति (crorepati) बन सकते हैं. म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) हर माह निवेश करके ऐसा अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है.

बैंक (Bank) और पोस्‍ट आफिस (Post Office) में निवेश की रणनिति
बैंक (Bank) और पोस्‍ट आफिस (Post Office) में ब्‍याज मिलता है, जो समय समय पर बदलता रहता है. इस वक्‍त करीब 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. इस हिसाब से दोनों ही जगह पर 30 लाख रुपये का एक बार में निवेश 60 की उम्र में आपको करोड़पति (crorepati) बना देगा. वहीं अगर हर माह निवेश करना चाहें तो 28 हजार रुपये महीने का करना होगा. दोनों की पूरी वित्‍तीय प्‍लानिंग ऐसे बनाई जा सकती है.

और पढ़ें : Mutual Fund : जानें कैसे करते हैं निवेश, बन गए 1 लाख रुपए 5 साल में 3 लाख

बैंक (Bank) और पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में एक बार में निवेश की रणनीति

-30 लाख रुपये करें जमा
-15 साल के लिए इसे जमा रखें
-8 फीसदी मिले ब्‍याज
-तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपये (crorepati) का फंड

और पढ़े : Post Office : बदल गईं ब्‍याज दरें, अब 6 माह पहले डबल होगा पैसा, जानें नई ब्‍याज दरें

बैंक (Bank) और पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में हर माह निवेश की रणनीति
-28 हजार रुपये महीने का शुरू करें निवेश
-15 साल तक इसे जारी रखें
-8 फीसदी मिले ब्‍याज
-तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपये (crorepati) का फंड

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

5 साल में सबसे अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund)
1. SBI Small Cap Fund ने दिया 5 साल में 31.08 फीसदी रिटर्न.
2. Reliance Small Cap Fund ने दिया 5 साल में 27.93 फीसदी रिटर्न.
3. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund ने दिया 5 साल में 27.81 फीसदी रिटर्न.
4. Canara Robeco Emerging Equities Fund ने दिया 5 साल में 26.61 फीसदी रिटर्न.
5. DSP Small Cap Fund ने दिया 5 साल में 25.11 फीसदी रिटर्न.

नोट : यह कंपाउंडिड एनुअल ग्रोथ रेट यानी सीएजीआर (CAGR) है, जिसका मतलब होता है कि हर साल मिला रिटर्न.
-डाटा 20 दिसंबर 2018 तक का अपडेट है.

और पढ़ें : Mutual Fund : 500 रुपये से शुरू करें निवेश, बचा सकते हैं Income Tax भी

जानकारों की राय
फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में अच्‍छा माना जाता है. यहां पर लम्‍बे समय के निवेश में अच्‍छा रिटर्न मिलता है. वैसे आमतौर पर माना जाता है म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में एक बार में निवेश की जगह हर माह निवेश का विकल्‍प अच्‍छा होता है. लेकिन अगर एक बार में निवेश करना हो तो यह निवेश काफी लम्‍बे समय के लिए होना चाहिए. ऐसा करने से म्‍युचुअल फंड(Mutual Fund) में अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है.