BREAKING NEWS
  • AUS vs PAK: 143 रन पर ही आउट हो गए पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के साथ अग्नि परीक्षा बाकी- Read More »

Petrol Pump पर मिलती हैं ये 6 चीजें बिल्‍कुल फ्री, न दें तो एक शिकायत पर रद हो जाएगा लाइसेंस

News State Bureau  |   Updated On : May 09, 2019 12:23:18 PM
These things free in petrol pump

These things free in petrol pump (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर लोगों को 6 चीजें एकदम मुफ्त (Free services on petrol pumps) मिलती हैं. हालांकि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है. इसलिए जरूरी है कि लोगों को पता हो कि यह 6 चीजें कौन सी हैं, जिससे इसका फायदा लिया जा सके. अगर कोई पेट्रोल पम्‍प (Petrol pump) यह 6 सुविधाएं देने से मना करता है तो उसके खिलाफ शिकायत की जा सकती है. इस शिकायत के आधार पर पेट्रोल पंप (Petrol pumps) का लाइसेंस भी निरस्‍त किया जा सकता है. पेट्रोल पम्‍प (Petrol pumps) के खिलाफ यह बात शिकायत बुक (complaint book) में लिखी जा सकती है या इसके लिए आनॅलाइन शिकायत की भी व्‍यवस्‍था है. ऑनलाइन शिकायत (online complaint) करने के लिए http://pgportal.gov.in/ पर जाना होगा, जहां शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

पहली फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
आप इमर्जेंसी (emergency) पड़ने पर पेट्रोल पंप (Petrol pump) से फ्री कॉल (Free services on petrol pumps) की सुविधा ले सकते हैं. जैसे कि सडक़ हादसे में जख्मी किसी शख्स के परिजनों को कॉल (free calls) करना हो या फिर आपको अपने ही किसी परिचित को बीच रास्ते में ही जरूरी फोन कॉल (free calls) करनी हो. ऐसी स्‍थिति में आप पेट्रोल पंप पर जाकर, वहां से इमरजेंसी फोन कॉल (free calls) कर सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पम्‍प (Petrol pump) वाले आपको मना नहीं कर सकते हैं. अगर पेट्रोल पंप वाले ऐसा करते हैं तो आप उसकी शिकायत (online complaint) कर सकते हैं.

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

दूसरी फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
अगर आपको लगता है कि किसी पेट्रोल पम्‍प (Petrol pump) पर फ्यूल की क्‍वालिटी (quality of fuel) अच्‍छी नहीं है तो आप फिल्टर पेपर की मांग कर सकते हैं. इस फिल्‍टर पेपर से आप पेट्रोल या डीजल की क्‍वालिटी चेक (quality of fuel) कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप (Petrol pumps) पर तैनात कर्मचारियों को भी कह सकते हैं. आपकी मांग पर पेट्रोल पंप (Filling station) कर्मचारियों को ऐसा करना जरूरी है, नहीं तो आप शिकायत कर सकते हैं.

और पढ़े : 2 लाख रुपए सस्‍ती पड़ेगी कार, लोन भी नहीं लेना होगा

तीसरी फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
अचानक कोई हादसा (Accident) हो जाता है तो आप नजदीकी पेट्रोल पम्‍प (Petrol pump) पर जाकर फर्स्‍ट ऐड किट मांग (Free services on petrol pumps) सकते हैं. हर पेट्रोल पंप (Petrol pump) को फर्स्‍ट ऐड किट को रखना कानूनन जरूरी है. जरूरत पड़ने पर आप के मांगने पर यह देना जरूरी है. अगर पेट्रोल पंप ऐसा नहीं करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं.

और पढ़े : LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

चौथी फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर शौचालय (toilet facility) की फ्री सुविधा (Free toilet facility) होना जरूरी है. इस सुविधा को फ्री (Free services on petrol pumps) में उपलब्‍ध कराना पेट्रोल पंप (Petrol pumps) वालाें की जिम्‍मेदारी है. इस सुविधा के लिए कर्मचारी पैसे की मांग नहीं कर सकता है. साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि अगर आप शौचालय (Free toilet facility) का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए पेट्रोल पम्‍प (Petrol pumps) से कोई भी खरीदारी जरूरी नहीं है. इस सुविधा का न होना पेट्रोल पंप (Petrol pumps) की सेवाओं में कमी है, जिसके लिए शिकायत (online complaint) की जा सकती है.

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

पांचवीं फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
हर पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर बिना पैसे लिए वाहनों के टायरों की हवा (air filling of tires) भरने की सुविधा (Free services on petrol pumps) देता है. इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आप उसी पेट्रोल पम्‍प (Petrol pumps) से पेट्रोल या डीजल खरीदें. प्रत्‍येक पेट्रोल पम्‍प (Petrol pumps) को यह सुविधा फ्री में देना जरूरी है और अगर वह ऐसी सुविधा देने से मना करता है तो आप उसकी शिकायत (online complaint) कर सकते हैं.

राफेल पर दसॉ एविएशन के CEO ने कहा, 'मैं झूठ नहीं बोलता'

छठवीं फ्री सेवा (Free Service on Petrol Pump)
आप किसी भी पेट्रोल पंप (Filling station) पर पीने का पानी (free drinking water) ले सकते हैं. यही नहीं अगर आप चाहें तो वहां पर लगे वाटर कूलर से पानी की बोतल भरकर साथ भी ले जा सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पंप (Petrol pumps) वाले आपसे पैसे की मांग (Free Service on Petrol Pump) नहीं कर सकते हैं. अगर पेट्रोल पंप में पानी की व्‍यवस्‍था नहीं है या उन्‍होंने आपसे इसके लिए पैसे की मांग की हो तो आप इसकी शिकायत (online complaint) कर सकते हैं.

First Published: Nov 14, 2018 09:15:38 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो