logo-image

आपकी जरूरत की ये चीज हो जाएगी सस्ती, 2 दिन में हो सकता है बड़ा फैसला

25 जुलाई को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक है और इस बैठक में ई-वाहनों पर GST की दर को कम किए जाने को लेकर फैसला हो सकता है.

Updated on: 22 Jul 2019, 01:32 PM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कर सकती हैं बड़ी घोषणा 
  • जीएसटी काउंसिल की बैठक में ई-वाहनों पर GST दर कम करने पर हो सकता है फैसला  
  • ई वाहनों पर GST की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने की करने की सिफारिश

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती हैं. दरअसल, 25 जुलाई को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक है और इस बैठक में ई-वाहनों पर GST की दर को कम किए जाने को लेकर फैसला हो सकता है. वित्त मंत्री जीएसटी काउंसिल की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगी. मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक 25 जुलाई को दोपहर 3 बजे के बाद होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: चेतावनी! रिजर्व बैंक (RBI) की इन बातों को नहीं मानने पर लग सकता है चूना

ई-वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कवायद
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ई-वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है. सरकार इसी उद्देश्य के तहत ई वाहनों पर लगने वाली GST की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने की करने की सिफारिश की है. ई वाहनों पर जीएसटी की दर कम होने से ई वाहनों की कीमतों में कमी आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की तर्ज पर मिलेगा मकान किराया भत्ता

अधिकारियों के मुताबिक परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों और विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला लिया जा सकता है. गौरतलब है कि पिछले महीने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी. इसी बैठक में ई वाहन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराये पर ई वाहन लेने पर जीएसटी में राहत देने का प्रस्ताव दिया गया था.