Employees Provident Fund Organisation: कर्मचारियों के जीवन बीमा (Life Insurance) के लिए EPFO ले सकता है बड़ा फैसला

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 14, 2019 12:06:54 PM
Employees Provident Fund Organisation-EPFO

Employees Provident Fund Organisation-EPFO (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation-EPFO): ईपीएफओ (EPFO) खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, EPFO अपने खाताधारकों की लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) की राशि में बढ़ोतरी करने का फैसला ले सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीवन बीमा राशि में बढ़ोतरी को लेकर विचार विमर्श शुरू भी हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 लाख रुपये बीमा की राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जा सकता है. वहीं न्यूनतम बीमा राशि को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये करने पर भी विचार हो रहा है.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

EPFO समय-समय पर कई मुद्दों पर करता है विचार विमर्श
सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के एक सदस्य के मुताबिक EPFO समय-समय पर कई मुद्दों पर विचार विमर्श करता रहता है. हालांकि उनका कहना है कि जिन बातों पर विचार किया जा रहा है जरूरी नहीं कि सभी लागू हों. जो बातें EPFO को अनुकूल लगेंगी उसी पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक EPFO का मानना है कि मौजूदा खाताधारकों की बीमा की राशि काफी कम है और उसे बढ़ाने की जरूरत है. हालांकि राशि को बढ़ाने का अंतिम फैसला सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ही लेगा.

यह भी पढ़ें: घट गया जेम्स ज्वैलरी (Gems Jewellery) एक्सपोर्ट, जानें क्या है बड़ी वजह

अगर बीमा की राशि में बढ़ोतरी की जाती है तो जिन कर्मचारियों का PF कट रहा है उनके लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमा की राशि को बढ़ाने के प्रस्ताव के तहत दो चरणों में बीमा की राशि को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में इस प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 13 Nov 2019: मौजूदा भाव पर सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल

बता दें कि अगर कोई भी व्यक्ति EPFO का खाताधारक है तो उसे इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) मिलता है. इसके अलावा इंश्योरेंस कवर की रकम पीएफ (PF) अकाउंट में जमा राशि के मुताबिक तय की जाती है. बीमित व्यक्ति की मौत होने पर आखिरी 12 महीने की औसत सैलरी के आधार पर इंश्योरेंस की रकम तय होती है.

First Published: Nov 13, 2019 01:24:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो