logo-image

खुशखबरी, नौकरी करने वालों को मिल सकता है पेंशन से जुड़ा ये बड़ा लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों को मिलने वाले न्यूनतम पेंशन (EPF Pension Scheme) को 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 हजार रुपये तक किया जा सकता है.

Updated on: 21 Aug 2019, 04:26 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े कर्मचारियों के लिए पेंशन को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है. दरअसल, आज हैदराबाद में EPFO की सेंट्रल ब्यूरो ऑफ ट्रस्टी यानि CBT की बैठक हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों को मिलने वाले न्यूनतम पेंशन (EPF Pension Scheme) को 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 हजार रुपये तक किया जा सकता है. EPFO के इस फैसले से करोड़ों खाता धारकों को फायदा मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Economic Slowdown Effect: मांग घटने से इस बड़ी कंपनी का बिजनेस घटा, 10 हजार नौकरियों पर लटकी तलवार

बता दें कि हर महीने नौकरी करने वालों की सैलरी से प्रॉविडेंट फंड (PF) का पैसा काटा जाता है. यह पैसा EPFO में जमा किया जाता है. बता दें कि पेंशन में कर्मचारी के हिस्से से न्यूनतम 12 फीसदी का योगदान किया जाता है, जबकि कंपनी भी उतना ही हिस्सा जमा करती है. कंपनी के योगदान में 8.33 फीसदी पेंशन (EPS) और शेष हिस्सा 3.67 फीसदी EPF में जमा होता है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: 1 घंटे से भी कम समय में मिल जाएगा होम और कार लोन

बैठक में इन फैसलों पर लग सकती है मुहर
हैदराबाद में होने वाली बैठक में न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. सरकार EPFO से पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर बातचीत भी कर चुकी है. हालांकि EPFO ने न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी से पहले साफ मना कर चुका है. वहीं बैठक EPFO के ट्रस्टी HSBC AMC, UTI AMC और SBI म्यूचुअल फंड को फंड मैनेजर्स को नियुक्त कर सकते हैं. बैठक में फंड मैनेजर का चुनाव करके तीन साल के लिए नियुक्ति की जा सकती है. EPFO की एडवाइजरी बॉडी फाइनेंस ऑडिट एंड इन्वेस्टमेंट कमिटी (Finance, Audit And Investment Committee-FAIC) ने HSBC, UTC और SBI के नामों पर अंतिम निर्णय ले लिया है. माना जा रहा है कि इनकी नियुक्ति 1 अक्टूबर 2019 से तीन साल के लिए की जाएगी.