logo-image

महीने के अंत में क्‍या आपका भी Wallet हो जाता है खाली, भरने के ये हैं Tips

दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता जैसे महानगरों में रहने वाले नौकरीपेशा लोगों के वॉलेट में महीना खत्म होते-होते कुछ भी नहीं बचता.

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता जैसे महानगरों में रहने वाले नौकरीपेशा लोगों के वॉलेट में महीना खत्म होते-होते कुछ भी नहीं बचता. यह स्‍थिति खासकर उनके लिए है जिनकी सैलरी एक लाख रुपये महीने से कम है. इसकी वजह उनकी लाइफ स्‍टाइल है. इसके अलावा बहुत हद तक जिम्‍मेदार पैसों का अनुचित प्रबंधन भी है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ये आसान टिप्‍स अपना कर आप महीने के अंत में न केवल कंगाली से बच जाएंगे बल्‍कि कुछ बचत भी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः PPF, NSC में निवेश करने वालों को झटका, होने जा रहा है ये बड़ा फैसला

आज कल टीवी में एक ऐड आता है. एक दुकान पर एक बच्‍चा अपने अंकल के साथ होता है. कुछ खरीदारी के बाद जब बात पेमेंट की आती है तो बच्‍चा अपने चाचा से पूछता है कि अंकल आप ऑफिस में बहुत पैसे कमाते हो क्‍या? बच्‍चे का सवाल सुनकर अंकल कहता है कि पैसे बड़ी मेहनत से कमाते हैं. यही बात हम भी आप से कहना चाहते हैं. अगर पैसे मेहनत से आ रहे हैं तो उसकी कीमत समझिए. अपने खर्चों का हिसाब रखिए. बजट बनाइए, जिससे आप कई गैर-जरूरी खर्च से बच जाएंगे.

फालतू के खर्चों में कमी लाएं

बड़े शहरों में रह रहे युवाओं को बाहर खाने की आदत होती है. हालांकि कुछ लोगों की यह मजबूरी भी हो सकती है. लेकिन हमेशा बाहर खाना, दोस्तों के साथ कैफै या बार जाना आपको कंगाली की ओर ढकेलता है. इन खर्चों से बचा जा सकता है. अगर आप चाहें तो घर पर भी होटल जैसा शानदार खाना बना सकते हैं. यूट्यूब पर हजारों ऐसे रेसीपी के वीडियोज मिल जाएंगे, जिनके जरिए आप घर पर शानदार डिशेज बना सकते हैं. एक बार ऐसा करके देखें, आनंद भी आएगा पैसे भी बचेंगे.

यह भी पढ़ेंः ये 6 संकेत बताते हैं कि आपको विटामिन डी की है सख्‍त जरूरत

हर समय टैक्‍सी लेना जरूरी है क्‍या

कुछ खर्च ऐसे होते हैं जो आपको दिखाई तो नहीं देते लेकिन अगर महीने के अंत में जोड़ेंगे तो पता चलेगा ये खर्च आपकी सैलरी का बड़ा हिस्‍सा ले उड़े. आराम और कई ऑनलाइन राइड सर्विसेज का इस्‍तेमाल अगर आप ज्‍याा करते हैं तो एक महीने इसमें कमी करके देखें. पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को अपनाकर देखें, इससे आपका वॉलेट हल्‍का नहीं होगा.

यह भी पढेंः 2 करोड़ लोगों के इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) पर लटकी तलवार, जानें क्यों आई ये नौबत

अभी से डाल लें ये आदत

अगर आप युवा हैं तो बचत को निवेश करें. हजार रुपये ही सही, हर महीने निवेश करने की आदत डालें. इसके लिए म्‍यूचुअल फंड से बेहतर कुछ भी नहीं. किसी भी कंपनी का बेहतर SIP Systematic Investment Plan में निवेश करें. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर आप छोटे अमाउंट से भी एसआईपी करना शुरू कर सकते हैं. इससे आप भविष्य के लिए पूंजी भी जोड़ लेंगे.