logo-image

10 दिन में कर लें ये काम ताकि बंद न हों Ola, Paytm, Phone Pay जैसे वॉलेट की सुविधा

अगर आप Ola, Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay जैसे वॉलेट के यूजर हैं तो अभी केवाईसी (KYC) पूरी करा लें नहीं तो ये सारे एप 31 अगस्‍त को आपको सेवा नहीं दे पाएंगे.

नई दिल्‍ली:

अगर आप Ola, Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay जैसे वॉलेट के यूजर हैं तो अभी केवाईसी (KYC) पूरी करा लें नहीं तो ये सारे एप 31 अगस्‍त को आपको सेवा नहीं दे पाएंगे. आरबीआई (RBI) की पेमेंट वॉलेट कंपनियों को दी गई समय सीमा 31 अगस्त को समाप्त हो रही है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI फरवरी में वॉलेट कंपनियों की गुहार पर इसकी समयसीमा छह माह बढ़ाई थी, लेकिन 30 से 40 फीसद यूजर की केवाईसी अभी पूरी नहीं हो पाई है. ऐसे में Ola, Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay जैसी कंपनियों का वॉलेट इस्तेमाल करने वाले करोड़ यूजर प्रभावित होंगे.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी, नौकरी करने वालों को मिल सकता है पेंशन से जुड़ा ये बड़ा लाभ

अगर नए मानकों की बात करें तो इसके तहत, वॉलेट पर आपको पैन कार्ड (PAN) , आधार नंबर (Adhar) जैसे दस्तावेज अपलोड कराने होते हैं और उसके बाद कंपनी के एजेंट जाकर इसको सत्यापित भी करते हैं. वॉलेट कंपनियों का कहना है कि भौतिक सत्यापन से उनका खर्च कई गुना बढ़ गया है. पेटीएम और अन्य वॉलेट कंपनियों ने आरबीआई से वीडियो केवाईसी कराने का विकल्प देने का अनुरोध भी किया था, लेकिन अभी कोई नहीं पहल नहीं हुई है.