logo-image

व्हाट्सएप पर लें बीमा पॉलिसी, इस कंपनी ने शुरू की सेवा

लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप द्वारा पॉलिसी देने की सेवा शुरू कर दी.

Updated on: 03 Jan 2019, 01:48 PM

नई दिल्‍ली:

लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप द्वारा पॉलिसी देने की सेवा शुरू कर दी. कंपनी ने व्हाट्सएप के माध्यम से रिन्यूअल प्रीमियम रसीदें भी देनी शुरू कर दी हैं. इससे पूर्व कम्पनी ने व्हाट्सएप के द्वारा क्लेम इंटीमेशन सेवा शुरू की थी. व्हाट्सऐप द्वारा पॉलिसी दस्तावेज एवं रिन्यूअल प्रीमियम रसीद की शुरुआत की घोषणा भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर विकास सेठ ने की.

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस पहले कुछ लाईफ इंश्योर्स में से एक है, जो अपने ग्राहकों को पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट, रिन्यूअल प्रीमियम रसीद एवं क्लेम इंटीमेशन की सुविधा व्हाट्सएप द्वारा दे रहा है. यह कंपनी के विविध चैनलों, जिनमें इसकी शाखाओं का व्यापक नेटवर्क, मजबूत कस्टमर केयर और कॉन्टैक्ट सेंटर, डाइनामिक पोर्टल एवं समझदार चैटबॉट शामिल है, के अलावा पॉलिसीधारकों के लिए एक इंस्टैंट व अतिरिक्त कस्टमर सेवा विकल्प है.

इस सेवा की शुरुआत पर सेठ ने कहा, "टेक्नॉलॉजी-संचालित कम्युनिकेशन आज की तेजी से चलती दुनिया में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है. व्हाट्सऐप जैसे मोबाइल इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ हम ग्राहकों के लिए उनका पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट, रिन्यूअल प्रीमियम एवं क्लेम इंटीमेशन सुगम कम्युनिकेशन चैनल से प्राप्त करना आसान बना रहे हैं. हमें विश्वास है कि यह इंस्टैंट एवं अतिरिक्त कम्युनिकेशन टूल हमें ग्राहकों की संलग्नता और ग्राहकों से संपर्क बेहतर बनाने में सहयोग करेगा तथा हमारे पॉलिसीधारकों की सुविधा बढ़ाएगा."

उन्होंने कहा कि पॉलिसी दस्तावेज जारी होने के बाद जल्द ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा. इसी प्रकार रिन्यूअल प्रीमियम रसीदें पॉलिसी में प्रीमियम का एडजस्टमेंट होने पर डाउनलोड के लिए तैयार हो जाएंगी.

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर इशिता मुखर्जी ने कहा कि पॉलिसीधारक अपने पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट एवं रिन्यूअल प्रीमियम रसीद तत्काल देखकर डाउनलोड कर सकेंगे.

यह संपूर्ण प्रक्रिया ग्राहक को उसके मोबाईल फोन पर एक लिंक प्रदान करके पूरी की जा सकेगी. वह एसएमएस/ईमेल द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके एवं पहले से भरा संदेश कंपनी को व्हाट्सएप पर भेजकर प्रक्रिया पूरी कर सकेगा.

मुखर्जी ने कहा कि इसके अलावा ग्राहकों को व्हाट्सएप विंडो में दिए गए नए लिंक के माध्यम से सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.