logo-image

Ganesh Chaturthi 2018 : जानें कहां हुआ 5 साल में 4 गुना पैसा

गणेश जी समृद्धि के देवता हैं, ऐसे में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2018) म्‍युचुअल फंड (mutual funds) की शुरुआत करने का अच्‍छा अवसर हो सकता है.

Updated on: 13 Sep 2018, 04:55 PM

नई दिल्‍ली:

गणेश जी समृद्धि के देवता हैं, ऐसे में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2018) निवेश की शुरुआत करने का अच्‍छा अवसर हो सकता है. अगर इस मौके पर पैसे का सही जगह पर निवेश किया जाए तो यह 5 साल में 3 से 4 गुना तक हो सकता है. पिछले 3 से 4 साल में बाजार में ऐसा रिटर्न मिला भी है.

जानें कहां मिला ऐसा रिटर्न (return)

देश में निवेश आमतौर पर बैंक (Bank) और पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में किया जाता है. लेकिन म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) जैसा रिटर्न यहां नहीं मिल पाता है. यही कारण है कि अब लोगों का निवेश म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) में बढ़ रहा है. हाल ही में जारी एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (Association of Mutual Funds in India) की जारी रिपोर्ट के अनुसार Mutual Funds में निवेश (Investment) बढ़कर 25 लाख करोड़ रुपए के पार निकल चुका है.

जानें म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) की कैटेगरी और रिटर्न

म्‍युचुअल फंड में कई कैटेगरी होती हैं, जिनमें निवेश किया जाता है. इनमें लार्ज कैप (Large Cap), स्‍मॉल कैप (Small Cap), मिड कैप (MID Cap) के अलावा मल्‍टी कैप (Multi Cap) होती हैं. अगर पिछले 5 साल का रिटर्न देखा जाए तो लार्ज कैप ने 18 फीसदी, मिड कैप ने 28.55 फीसदी, स्‍मॉल कैप ने 30.15 फीसदी और मल्‍टी कैप ने 22 फीसदी का रिटर्न दिया है.

और पढ़ें : आसान है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदना, 18 की उम्र तक तैयार हो जाएगा लाखों रुपए का फंड

कितना बढ़ा पैसा

अगर किसी ने 5 साल पहले स्‍मॉल कैप फंड की कैटेगरी में 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो उसकी वैल्‍यू अगस्‍त 2018 के अंत तक बढ़कर 373,440 रुपए हो गई है. वहीं मिडकैप में निवेश करने वालों की वैल्‍यू बढ़कर 351,043 रुपए हो गई है. इसके अलावा मल्‍टी कैप में निवेश करने वालों की वैल्‍यू 270,936 रुपए हो गई है. अगर यह निवेश लार्ज कैप में किया गया होता तो उसकी वैल्‍यू 229,164 रुपए हो गई होगी.

Ganesh Chaturthi पर निवेश की शुरुआत क्‍यों

किसी भी शुभकार्य को करने से पहले जिन भगवान की पूजा सबसे पहले की जाती है, वे गणेश जी ही हैं. किसी भी काम का शुभारंभ करने से पहले लोग सबसे पहले श्रीगणेशाय नम: लिखते हैं. इस साल गणेश चतुर्थी की शुरुआत 13 सितंबर से हो रही है. दरअसल इसके पीछे मान्यता है कि गणेश जी की पूजा के साथ किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से उसमें कोई विघ्न, बाधा नहीं आती है. इसीलिए अगर Ganesh Chaturthi पर निवेश की शुरुआत की जाएगी तो लम्‍बे समय तक चलता रहेगा, जिससे बाद अच्‍छी वैल्‍थ क्रिएट हो सकेगी.

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

जानें Expert की राय

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म BPN Fincap के डायरेक्‍टर ए.के. निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड में अगर सही प्‍लानिंग के साथ निवेश किया जाए तो अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है. Mutual Funds में निवेश की प्‍लानिंग का सबसे अच्‍छा तरीका हर माह निवेश करना होता है. इसके लिए सिप यानी सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (Systematic Investment Plan) का सहारा लिया जा सकता है. इसमें तय राशि का निवेश हर माह निश्‍चित तारीख पर होता रहता है. इसीलिए SIP को म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका कहा जाता है.