बचत खाते से दोगुना ये स्कीम दे रही है फायदा, ऐसे करें निवेश

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 04:46:21 PM
बचत खाते से दोगुना ये स्कीम दे रही है फायदा, ऐसे करें निवेश

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

कहते हैं पैसा ही पैसा बनाता है और पैसे से पैसा बनाने के लिए निवेश के कई विकल्प हैं. ज्यादातर लोग बचत के लिए भी पैसे बचत खाते में रखते हैं. सेविंग अकाउंट पर ज्यादातर बैंक 3.25 से 4 फीसदी तक सालाना ब्याज देते हैं. लेकिन एक स्कीम ऐसी है. जिसमें आपको बचत खातों की ही तरह सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी. वहीं इसमें जमा पैसों पर ब्याज भी करीब 8 फीसदी तक मिलेगा. यानी बैंक के बचत खातों की तुलना में दोगुना ब्याज मिलेगा. इस अकाउंट से आप जब चाहें तक पैसा निकाल सकते हैं और जब चाहें तब पैसा जमा कर सकते हैं.

ये सुविधा दे रहा है लिक्विड फंड. ये फंड आपको सेविंग अकाउंट की तुलना में ज्यादा ब्याज देता है. साथ आसानी से पैसा निकाला जा सकता है. पिछले एक साल में ज्यादातर लिक्विड फंड योजनाओं ने करीब 8 फीसदी तक मुनाफा दिया है. जो FD पर मिल रहे मौजूदा ब्यार से भी ज्यादा है. आइए जानते हैं इन अकाउंट्स के बारे में.

लिक्विड फंड क्या है (What is Liquid Fund)

लिक्विड फंड एक तरह का म्युचुअल फंड है. ये गवर्नमंट सिक्योरिटीज, सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट, ट्रेजरी बिल्स, कमार्शियल पेपर्स और दूसरे डेट इंस्टूमेंट्स में निवेश करते हैं. ये ऐसे फंड हैं जो 91 दिन तक मेच्योरिटी पीरियड यानी छोटी अवधि के लिए भी निवेश किया जा सकता है. इनमें जोखिम भी ज्यादा नहीं होता है. इस फंड में सेविंग अकाउंट्स से ज्यादा ब्याज मिलता है.

ऐसे करें निवेश

अगर आप म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश कर रहे हैं तो फंड मैनेजर आपका केवाईसी तैयार करेगा. इसके बाद पहले महीने की किश्त के लिए एक चेक, ECS के लिए ऑटो डेबिट फॉर्म और एक कॉमन फॉर्म भरवाया जाएगा. इसके साथ ही आपकी लिक्विड फंड में SIP शुरु हो जाएगी. इसके बाद हर महीने आपके बैंक खाते से तय समय पर तय रकम कट जाया करेगी. इस निवेश के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ऑप्शन उपलब्ध हैं. इस योजना में अगर आप चाहें तो एक से ज्यादा SIP शुरु करा सकते हैं.

कब करें निवेश

लिक्विड फंड में निवेश करना तभी एक अच्छा होगा जब आपके पास सरप्लस अमाउंट हो. यानी जब आपकी कोई पॉलिसी मेच्योर हो गई हो या आपके पास निवेश के लिए अतिरिक्त पैसा हो. अगर ऐसा है तो आप उस पैसे को लिक्विड फंड में डाल सकते हैं. अगर आपके पास पैसा कुछ समय के लिए खाली पड़ा हो तभी इसमें निवेश करें. वही फायदेमंद होगा.

पैसा कैसे निकालें

किसी स्कीम से पैसा निकालना उस स्कीम के एग्जिट लोड पर निर्भर करता है. पहले तो लिक्विड फंड पर कोई एग्जिट लोड नहीं था. लेकिन हाल ही में इसे लेकर कुछ बदलाव हुए हैं. इस स्कीम पर 7 दिन के बाद एग्जिट लोड न के बराबर था. इसमें जरूरत के समय पैसा निकालना बेहद आसान है. जरूरत पड़ने पर लिक्विड फंड को एक दिन के अंदर ही कैश कराया जा सकता है. इसमें मेच्योरिटी पीरियड कम रहने से जरूरत पड़मे पर पैसे निकाल सकते हैं.

इन फंड्स से मुनाफा

एक साल के दौरान लिक्विड फंड्स में करीब 7 फीसदी तक का मुनाफा मिला है. DSP लिक्विड फंड में 6.36 फीसदी, इनवेस्को इंडिया लिक्विड फंड में 6.32 फीसदी, बीओआई एएक्सए लिक्विड फंड में 5.92 फीसदी तक रिटर्न मिला है. जो सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज से करीब दोगुना है.

First Published: Jan 22, 2020 04:14:40 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो