logo-image

चेतावनी! रिजर्व बैंक (RBI) की इन बातों को नहीं मानने पर लग सकता है चूना

RBI के प्रयासों के बावजूद आए दिन धोखाधड़ी की खबरें आती रहती हैं. पासवर्ड हैक करके, पिन का पता लगाकर आदि के जरिए आपके खून पसीने की कमाई को जालसाज उड़ा लेते हैं.

Updated on: 22 Jul 2019, 12:21 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लोगों को धोखाधड़ी से बचने के लिए काफी समय से जागरुकता अभियान चला रहा है. ऑनलाइन बैंकिंग में धोखाधड़ी से बचाव के लिए RBI समय-समय पर चेतावनी जारी करता रहता है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की तर्ज पर मिलेगा मकान किराया भत्ता

RBI के प्रयासों के बावजूद आए दिन धोखाधड़ी की खबरें आती रहती हैं. पासवर्ड हैक करके, पिन का पता लगाकर आदि के जरिए आपके खून पसीने की कमाई को जालसाज उड़ा लेते हैं. ऐसे में रिजर्व बैंक (RBI) की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए इन बातों का ख्याल आपको जरूर रखना है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) देरी से भरने पर कितना लगेगा जुर्माना, जानें यहां

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक बैंक के ग्राहकों को यह ध्यान देना बेहद जरूरी है कि RBI के नाम से जो भी मेल आ रहे हैं उनकी सही तरीके से पुष्टि कर ली जाए. RBI का कहना है कि RBI के नाम से बैंक के ग्राहकों को फर्जी मेल भेजा जाता है. इस मेल (E-Mail) में ग्राहकों को ईनाम जीतने की खुशखबरी दी जाती है. ईनाम की रकम हासिल करने के लिए प्रोसेसिंग फीस के नाम पर सुविधा शुल्क जमा कराने को कहा जाता है. ग्राहकों को ऐसे फर्जी मेल को लेकर सावधान रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, आम आदमी को महंगाई से मिलेगी राहत, एशियाई विकास बैंक (ADB) का अनुमान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) यह पहले ही साफ कर चुका है कि वो ऐसी कोई भी मेल बैंक के किसी भी ग्राहक को नहीं भेजता है. इसके अलावा मैसेज भी नहीं भेजा जाता है. RBI की ओर से लॉटरी जीतने और विदेशों से पैसा मिलने की कोई सूचना ईमेल और SMS के जरिए नहीं भेजी जाती है.

RBI ने लोगों को आगाह किया है कि वे अगर कोई ई मेल आपके मेल आईडी पर रिजर्व बैंक और RBI के नाम पर आता है तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है और उसकी शिकायत करनी है.