logo-image

सावधान! कल से बदल जाएंगे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

1 जुलाई (सोमवार) से RTGS-NEFT, रसोई गैस, बेसिक सेविंग अकाउंट और SBI से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो जाएंगे. इन बदलावों से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है.

Updated on: 30 Jun 2019, 10:18 AM

highlights

  • 1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं में 0.10 फीसदी कम ब्याज मिलेगा
  • RTGS, NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर 1 जुलाई से कोई चार्ज नहीं लगेगा
  • 1 जुलाई से ग्राहकों को रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे: SBI

नई दिल्ली:

सोमवार यानि कल से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. दरअसल, 1 जुलाई से बदलने वाले नियमों से आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ सकता है. क्या हैं वो नियम आइये जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: महीने में सिर्फ एक बार GST रिटर्न भरना होगा, सुशील मोदी का बड़ा बयान

RTGS & NEFT के नियम में बदलाव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ऑनलाइन ट्रांजिक्शन करने वाले खाता धारकों को नई सौगात दी है जो कि आने वाले एक जुलाई से लागू हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्‍टम (RTGS) और नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सिस्‍टम के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने वाले उपभोक्ताओं से आगामी एक जुलाई से कोई चार्ज नहीं लेगा.

यह भी पढ़ें: लीची (Litchi) बदनाम हुई इंसेफलाइटिस तेरे लिए...

आरबीआई ने डिजिटल और ऑनलाइन ट्रांजिक्शन के बढ़ावे के लिए ये कदम उठाए हैं. देश में डिजिटल ट्रांजिक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी सिस्‍टम पर उसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा कर दी है इसके अलावा आरबीआई ने सभी बैंकों से इस निर्देश को 1 जुलाई से अमल में लाने को कहा है.

यह भी पढ़ें: ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ की शुरुआत के लिए राज्यों को दिया गया 1 साल का समय

1 जुलाई के बाद कम मिलेगा ब्याज
मोदी सरकार ने कई योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती करने का निर्णय लिया है. छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू हो जाएगी.पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) पर अब 8 प्रतिशत ब्याज दर की बजाए 7.9 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ऊपर भी ब्याज दर कम करने का निर्णय लिया है. सुकन्या समृद्धि योजना में 8.5 फ़ीसदी के जगह अह 8.4. प्रतिशत ब्याज मिलेगा. गौरतलब है कि सरकार छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) पर हर तिमाही ब्याज दर तय करती है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 30 June: लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

रसोई गैस कीमतों में हो सकता है बदलाव
1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि 1 जून को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. दिल्‍ली में सब्सिडाइज्‍ड LPG गैस सिलेंडर (14.2 किग्रा) की कीमत बढ़कर 497.37 रुपये हो गई. मई में इसकी कीमत 496.14 रुपये थी. गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सस्ते प्लान को टक्कर दे रहे हैं वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल

RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में दी बड़ी ढील
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है. इसके तहत अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी. हालांकि बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते. RBI ने बेसिक सेविंग अकाउंट के नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में आजमाएं हाथ, होगी सालाना लाखों रुपये की कमाई

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (BSBD) से आशय ऐसे खातों से है जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. इसलिए इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

यह भी पढ़ें: इस कंपनी का घोटाला इतना बड़ा कि भूल जाएंगे नीरव मोदी का नाम

SBI के नियम से 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर
SBI 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसका असर 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. एसबीआई ने बताया की 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. यानी कि फिर एसबीआई होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह से रेपो रेट पर आधारित होगी. इसका मतलब ये हुआ कि आरबीआई (RBI)जब-जब रेपो रेट बदलाव करेगी, तब-तब एसबीआई की होम लोन की ब्याज दरें भी तय होगी.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गाड़ियों के दाम बढ़ाए
महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) गाड़ियों के दाम 36 हजार रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. सूत्रों के मुताबिक गाड़ियों पर बढ़ी हुई कीमतें 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी. गौरतलब है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में लिमिटेड स्पेशल एडिशन Thar 700 को लॉन्च किया था. कंपनी ने दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये रखी है.