logo-image

ICICI Bank के बाद इन दो बैंकों ने लिया बड़ा फैसला, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

ICICI Bank के बाद एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है. जबकि बंधन बैंक ने छोटे कर्ज पर ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर 17.95 फीसदी कर दिया है.

Updated on: 20 Jun 2019, 09:14 AM

highlights

  • एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है
  • बंधन बैंक ने छोटे कर्ज पर ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर 17.95 फीसदी कर दिया है
  • ICICI Bank ने जमा दरों में 0.10 से 0.25 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया था

नई दिल्ली:

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के बाद एक्सिस बैंक (Axis Bank) और बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने भी बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, एक्सिस बैंक ने जहां जमा ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है. वहीं बंधन बैंक ने छोटे कर्ज की ब्याज दरों को घटाने का ऐलान किया है. इससे पहले ICICI Bank ने भी अपनी जमा दरों में कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: अगर आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने घटाईं जमा ब्याज दरें

एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है. जबकि बंधन बैंक ने छोटे कर्ज पर ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर 17.95 फीसदी कर दिया है. गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने जमा दरों (term deposit) में 0.10 फीसदी से 0.25 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया था. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक टर्म डिपॉजिट की दरें 0.10 फीसदी से 0.25 फीसदी तक घटा दी गई हैं.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC Bank के ऊपर लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

एक्सिस बैंक और बंधन बैंक के ग्राहकों पर पड़ेगा असर
एक्सिस बैंक और बंधन बैंक के इस कदम के बाद उनके ग्राहकों पर असर पड़ने की पूरी संभावना है. अब एक्सिस बैंक में ग्राहकों को पैसा जमा करने पर कम लाभ मिलेगा. वहीं बंधन बैंक के छोटे कर्ज पर ब्याज दर घटाने से ग्राहकों को अब कम ब्याज देना होगा.

रिजर्व बैंक ने 0.25 फीसदी घटाई थीं ब्याज दरें
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में लगातार तीसरी बार ब्याज दरें घटाई थीं. उसके बाद कई बैंकों ने कर्ज की दरों में कटौती भी की है. वहीं अब बैंक टर्म डिपॉजिट की दरें भी घटा रहे हैं. बता दें कि रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकती है बहुत बड़ी घोषणा

RBI ने रेपो रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.75 फीसदी से घटाकर 5.50 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) 6.25 फीसदी और बैंक रेट 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल और फरवरी में भी ब्याज दरों में कटौती की थी.