BREAKING NEWS
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दी बधाई, कहा- मिलकर आतंकवाद से लड़ने की जरूरत- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

एक ऐसा गांव जहां हर बेटी के नाम है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

News State Bureau  |   Updated On : July 18, 2019 10:26 AM
गांव पिपलांत्री (फाइल फोटो)

गांव पिपलांत्री (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के जरिए देश में शिशु लिंग अनुपात में कमी को रोकने की कोशिश कर रही है. साथ ही महिलाओं के सशक्तीकरण से जुड़े मुद्दों का समाधान करने की भी कोशिश कर रही है. सरकार की इस योजना को महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. बता दें कि राजस्थान के राजसमंद जिले का गांव पिपलांत्री सरकार की इस योजना को पूरी तरह से साकार करता हुआ दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: कच्चे तेल में गिरावट से भारतीय रुपया मजबूत, 5 पैसे बढ़कर खुला भाव

आदर्श ग्राम के रूप में चर्चित हुआ पिपलांत्री
दरअसल, 6 हजार की आबादी वाले इस गांव ने विश्वपटल पर महिलाओं की सुरक्षा और विकास को लेकर अपना परचम लहराया है. आज इस गांव की कामयाबी दुनियाभर के मंच पर गर्व के साथ सुनाई जाती है. मौजूदा समय में इस गांव के हर व्यक्ति के पास रोजगार है. इसके अलावा गांव की हर बेटी के नाम पर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है. आज पिपलांत्री को निर्मल ग्राम, स्वजल ग्राम, आदर्श ग्राम और पर्यटक ग्राम के रूप में जाना जाने लगा है.

यह भी पढ़ें: तुलसी (Tulsi) के बिजनेस में आजमाएं हाथ, बन जाएंगे लखपति

2005 से बदल गई गांव की सूरत
2005 से पिपलांत्री की स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन आ गया. दरअसल, 2005 में गांव के एक युवा श्याम सुंदर पालीवाल गांव के सरपंच चुने गए. पालीवाल ने पानी की समस्या का सामना कर रहे गांव को उससे उबारने की ठान ली. उन्होंने गांव के बेरोजगार युवाओं के साथ मिलकर बारिश के पानी को एकत्रित करने के लिए कई तालाब बनाए.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Outlook: गुरुवार को सोने और चांदी में खरीदारी करें या बिकवाली, जानें 3 बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल

साथ ही गांव में पौधारोपण शुरू किया और स्कूल की बिल्डिंग को ठीक कराया. देखते ही देखते गांव की तस्वीर बदल गई. मौजूदा समय में इस गांव में 25 हजार आंवले के पेड़ लगे हैं.

First Published: Thursday, July 18, 2019 10:26:42 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Piplantri, Shyam Sundar Paliwal, Fixed Deposit, Fd, Rajsamand District, Rajasthan, Latest News, Headlines, News In Hindi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो