BREAKING NEWS
  • Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन- Read More »
  • अकाल तख्त (Akal Takht) प्रमुख बोले- बैन हो आरएसएस मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) का बयान देशहित में नहीं- Read More »
  • बिहार : डेंगू के मरीजों को देखने गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर दो युवकों ने फेंकी स्याही, देखें VIDEO- Read More »

7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी सैलरी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 10, 2019 07:23:32 AM
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Good News: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 18 हजार बिजली कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. राज्य के 18 हजार बिजली कर्मचारियों की सैलरी अगले महीने यानि अक्टूबर से बढ़ जाएगी. राज्य बिजली बोर्ड ने 18 हजार कर्मचारियों की सैलरी में 4 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को नोटिफाई कर दिया है. कर्मचारियों को जनवरी से जुलाई का महंगाई भत्ते (DA) का बकाया एरियर भी मिलेगा. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख कर्मचारी हैं. बिजली कर्मचारियों के अलावा अन्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को नोटिफाई कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) स्कीम

पेंशनर्स को फिलहाल करना पड़ेगा इंतजार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजली बोर्ड ने कहा है कि सितंबर की सैलरी में अगस्त का एरियर जुड़कर कर्मचारियों को मिलेगा. पेंशनर्स के लिए 6 महीने का महंगाई भत्ते (DA) का एरियर एकमुश्त देने की अधिसूचना फिलहाल जारी नहीं हुई है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राज्य के करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 31 मार्च 2017 तक राज्य में 1.75 लाख से ज्यादा रेग्युलर कर्मचारी और गैर नियमित कर्मचारी 42 हजार से ज्यादा थे.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): अब यहां महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर हुआ ये बड़ा फैसला

हिमाचल में कर्मचारियों को 145 फीसदी से अधिक मिलेगा महंगाई भत्ता
हिमाचल प्रदेश सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से के बाद राज्य में सरकारी कर्मचारियों को 148 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. बता दें कि इससे पहले भी राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. राज्य सरकार द्वारा की गई ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2018 से लागू थी. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सैलरी का निर्धारण किया जाता है. पंजाब में सातवां वेतनमान लागू नहीं है, ऐसे में हिमाचल सरकार का कहना है कि पंजाब में सातवां वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद उसे यहां भी लागू किया जाएगा.

First Published: Sep 09, 2019 10:36:42 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो