logo-image

मैक्सिको और चीन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टेढ़ी नजर, लगाया नया शुल्क

अमेरिका (America) ने मैक्सिको और चीन से इंपोर्ट किए जाने वाले कुछ इस्पात प्रोडक्ट पर नए शुल्क लगाने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 09 Jul 2019, 04:07 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका (America) ने मैक्सिको और चीन से इंपोर्ट किए जाने वाले कुछ इस्पात प्रोडक्ट पर नए शुल्क लगाने की घोषणा कर दी है. अमेरिका ने इन दोनों देशों पर यह आरोप भी लगाया है कि मैक्सिको और चीन अनुचित सब्सिडी के जरिए अपने विनिर्माताओं की मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से यूनिक डाक्यूमेंट आईडेंटिफिकेशन नंबर (UDIN) होगा अनिवार्य, मिलेगी ये बड़ी सुविधा

2 महीने पहले ट्रंप मैक्सिको और कनाडा से शुल्क हटाने पर हुए थे सहमत

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब सिर्फ 2 महीने पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मैक्सिको और कनाडा से इंपोर्टेड इस्पात एवं एल्युमीनियम प्रोडक्ट के ऊपर से शुल्क हटाने पर सहमत हो गए थे. बता दें कि तीनों देशों के बीच एक नए संशोधित उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी है.

यह भी पढ़ें: 16 साल में इस कंपनी के शेयरों ने दिया 50 गुना से ज्यादा मुनाफा

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के मुताबिक निर्माण में उपयोग होने वाले इंपोर्टेड इस्पात को चीन, मैक्सिको और कनाडा से सब्सिडी के रूप में राहत दी जा रही है. बता दें कि कनाडा द्वारा दी जा रही सब्सिडी ना के बराबर है, इसलिए उस पर शुल्क नहीं लगाया गया है. फरवरी में स्थानीय इस्पात कंपनियों ने इसके लिए शिकायत की थी. उसी के बाद यह निर्णय किया गया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सिर्फ 10 मिनट से कम समय में मिल जाएगा e-PAN, जानें कैसे

अमेरिका के मुताबिक चीन और मैक्सिको के एक्सपोर्टर को 30.3 फीसदी से 177.43 फीसदी के बीच सब्सिडी का फायदा मिल रहा है. अमेरिका के सीमाशुल्क अधिकारी अब सब्सिडी दरों के आधार पर आयात शुल्क संग्रह करना शुरू करेंगे. हालांकि अधिकारियों को जांच में कुछ भी अनियमित नहीं मिलता है तो इस राशि को वापस किया जा सकता है.