logo-image

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) के शेयर से निवेशक मालामाल, 58 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा

गुरुवार को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) का शेयर NSE पर 58.78 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ. बैंक का शेयर अपने इश्यू प्राइस 37 रुपये के मुकाबले 58.75 रुपये पर लिस्ट हुआ है.

Updated on: 12 Dec 2019, 01:22 PM

मुंबई:

Share Market: शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए शानदार ख़बर है. दरअसल, आज के दिन शेयर बाजार में लिस्ट हुए उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) के शेयर ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है. आज यानि गुरुवार को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का शेयर NSE पर 58.78 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ. बैंक का शेयर अपने इश्यू प्राइस 37 रुपये के मुकाबले 58.75 रुपये पर लिस्ट हुआ है. जिन निवेशकों ने इस बैंक के IPO में निवेश किया था आज लिस्टिंग के साथ ही उन्हें 21.75 रुपये का मुनाफा हो चुका है.

यह भी पढ़ें: घर में रखे सोने से कमाई का मौका, जानिए गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम की ABCD

IPO मार्केट में हरियाली
हाल ही में लॉन्च हुए कई IPO को निवेशकों का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिला है. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ आईपीओ मार्केट में यह लगातार तीसरी बंपर लिस्टिंग है. बता दें कि इससे पहले CSB बैंक और IRCTC में जिन निवेशकों ने निवेश किया था, उन निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO 165 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसी के साथ यह आईपीओ 2019 का सबसे ज्यादा बोली पाने वाला आईपीओ बना गया था.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी (Gold Silver) में क्यों आती है तेजी-मंदी, समझें पूरा गणित

गौरतलब है कि उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (USFB), उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) की एक सब्सिडरी कंपनी है. उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2016 में पब्लिक कंपनी के तौर पर काम करना शुरू किया था. रिजर्व बैंक (RBI) से स्मॉल बैंक शुरू करने का लाइसेंस मिलने के बाद फरवरी 2017 में बैंकिंग कारोबार शुरू किया था. मौजूदा समय में देशभर में 474 ब्रांच हैं जिसमें से 120 ब्रांच छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में मौजूद हैं. यहां गौर करने वाली बात है कि USFB की अधिकतर ब्रांच तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में परिचालन में हैं.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम इंडस्ट्री में घमासान, एक दूसरे के कस्टमर तोड़ने के लिए कंपनियां कर रही हैं ये काम

149 प्वाइंट की मज़बूती के साथ खुला सेंसेक्स
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 148.77 अंकों की मज़बूती के साथ 40,561.34 के स्तर पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले 34.15 अंकों की मजबूती के साथ 11,944.30 के स्तर पर खुला.