logo-image

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एक शब्द की कीमत 90 हजार करोड़ रुपये, पढ़ें पूरी खबर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्वीट के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में निवेशकों के 1.36 लाख करोड़ डॉलर डूब गए. बता दें कि ट्रंप के इस ट्वीट में सिर्फ 102 शब्द थे.

Updated on: 09 May 2019, 02:10 PM

highlights

  • ट्रंप के ट्वीट के बाद शेयर बाजारों में निवेशकों के 1.36 लाख करोड़ डॉलर डूबे
  • औसतन प्रत्येक शब्द करीब 90 हजार करोड़ रुपये (13 अरब डॉलर) की चपत
  • अमेरिका (US) ने चीन के 200 अरब डॉलर के प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा चीन के ऊपर किए गए एक ट्वीट ने दुनियाभर के शेयर बाजारों में हाहाकार मचा दिया है. ट्रंप के ट्वीट से दुनियाभर के बाजारों में निवेशकों के 1.36 लाख करोड़ डॉलर डूब गए. बता दें कि ट्रंप के इस ट्वीट में सिर्फ 102 शब्द थे.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने चीन के उत्पादों को लेकर किया बड़ा फैसला, भारत पर भी पड़ सकता है असर

हर शब्द से 90 हजार करोड़ रुपये का नुकसान
डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट के हर एक शब्द से निवेशकों को करोड़ों का नुकसान हुआ है. दुनियाभर के बाजार में निवेशकों को ट्रंप के ट्वीट से औसतन प्रत्येक शब्द करीब 90 हजार करोड़ रुपये (13 अरब डॉलर) की चपत लग चुकी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के सामानों के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा के बाद बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है. बता दें कि रविवार को ट्रंप ने इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने को लेकर ट्वीट किया था. अमेरिकी और एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट का दौर अभी भी जारी है.

यह भी पढ़ें: EPFO: 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलने वाले ब्याज पर संकट के बादल

ट्रंप ने रविवार ट्वीट में लिखा था पिछले 10 महीने से चीन 50 अरब डॉलर के हाईटेक वस्तुओं पर 25 फीसदी और 200 अरब डॉलर मूल्य की अन्य वस्तुओं पर 10 फीसदी टैरिफ अमेरिका को भुगतान कर रहा है. यह भुगतान कुछ हद तक हमारे आर्थ‍िक नतीजों के लिए जिम्मेदार हैं. यह 10 फीसदी अब शुक्रवार से बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! यात्रियों के लिए गो एयर (GoAir) का शानदार ऑफर, सिर्फ 1375 रुपये में हवाई सफर

अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई
अमेरिका (US) ने चीन के 200 अरब डॉलर के प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दिया है. अमेरिकी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका ने चीन के सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी है. अभी चीन के सामानों पर 10 फीसदी ड्यूटी है. जानकारी के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी में किया गया बदलाव 10 मई से लागू होगा. जानकारों के मुताबिक अमेरिका द्वारा चीन के ऊपर उठाए गए नए कदमों से आने वाले दिनों में दुनियाभर के बाजारों में और गिरावट की आशंका बरकरार है.