logo-image

बिजनेस जगत से जुड़ी आज की 5 सबसे बड़ी खबरें एक साथ, पढ़ें यहां

बिजनेस जगत की दिनभर की 5 बड़ी खबरों को एक साथ आप यहां पढ़ सकते हैं. आज की बड़ी खबरों में पेट्रोल और डीजल प्रमुख हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है.

Updated on: 07 Jun 2019, 04:44 PM

नई दिल्ली:

बिजनेस जगत की आज की दिनभर की बड़ी खबरों में पेट्रोल और डीजल प्रमुख हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल के रेट में 14 पैसे और डीजल के रेट में 34 पैसे तक की कमी कर दी है. वहीं नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर (PASHUPATINATH TEMPLE) के स्वामित्व वाली संपत्तियों की जांच के लिए बनाई गई समिति ने पहली बार संपत्ति का खुलासा कर दिया है. इसके अलावा 16 जून से कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा होने जा रहा है.

फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिका में खुद अपनी किस्मत गढ़ने वाली 80 धनी महिलाओं की सूची जारी की है. इस सूची में भारतीय मूल की तीन महिलाओं को भी स्थान मिला है. विप्रो (Wipro) के चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Azim Premji) 30 जुलाई को रिटायर हो जाएंगे. 

1- Petrol Diesel Price 7 June: पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार दूसरे दिन गिरावट, जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price 7 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को OMC ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 12 पैसे और 14 पैसे प्रति लीटर घटा दिया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल में 32 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. वहीं मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 33 पैसे और 34 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

2- नेपाल के पशुपति नाथ मंदिर के पास करोड़ों की संपत्‍ति, फिर भी भारत के इस मंदिर से है काफी पीछे

नेपाल सरकार ने काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर (PASHUPATINATH TEMPLE) के स्वामित्व वाली संपत्तियों की जांच के लिए बनाई गई एक समिति के आंकड़े को सार्वजनिक किया है. आंकड़ों के मुताबिक मंदिर के पास 9.276 किलोग्राम सोना और 316 किलोग्राम चांदी है. हालांकि पशुपतिनाथ मंदिर की संपत्ति की तुलना अगर भारत के तिरुपति बालाजी मंदिर की संपत्ति से करें तो ये काफी पीछे नजर आता है. आंध्रप्रदेश स्थित तिरुपति के खजाने में लगभग 52,000 किलो की ज्वैलरी है. साथ ही ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग बैंकों में मंदिर का 3000 किलो सोना जमा है.

3- आपकी जेब होने वाली है ढीली, 16 जून से होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 16 जून से महंगा होने जा रहा है. बीमा नियामक इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) ने इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. इरडा (IRDA) ने माल ढुलाई करने वाले निजी और सार्वजनिक वाहनों के लिए थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि ई-रिक्शा के मामले में दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. 

4- फोर्ब्स ने जारी की अमीर महिलाओं की लिस्ट, 3 भारतीय भी हैं शामिल

फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिका में खुद अपनी किस्मत गढ़ने वाली 80 धनी महिलाओं की सूची जारी की है. इस सूची में भारतीय मूल की तीन महिलाओं को भी स्थान मिला है. इन महिलाओं ने न सिर्फ नये कारोबार खड़े किए बल्कि इनसे अपार संपत्ति भी अर्जित की. फोर्ब्स की सूची 'अमेरिका'ज रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमन 2019' में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जयश्री उल्लाल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में परामर्श देने वाली और आउटसोर्सिंग सुविधाएं देने वाली कंपनी सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी और स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिक कंपनी कंफ्लुएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी एवं सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े को शामिल किया गया है.

5- Azim Premji: 21 साल की उम्र में हाथ में ली Wipro की कमान, बना दी 83 हजार करोड़ की कमान

देश की दिग्गज IT कंपनी विप्रो (Wipro) के चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Azim Premji) 30 जुलाई को रिटायर हो जाएंगे. अजीम प्रेमजी ने गुरुवार को अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है. 31 जुलाई को उनके स्थान पर उनके बेटे रिशद प्रेमजी कंपनी की कमान संभालेंगे. अजीम प्रेमजी ने सिर्फ 21 साल की उम्र में कंपनी की कमान संभाल ली थी. प्रेमजी ने 53 साल में कंपनी का कारोबार 7 करोड़ से 12 हजार गुना बढ़ाकर 83 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचा दिया.