logo-image

Today's Top 5 Business News: सरकारी बैंकों के विलय को लेकर बड़ी खबर, पढ़ें 5 बेहद महत्वपूर्ण खबरें

Today's Top 5 Business News: जानिए न्यूज स्टेट के इस न्यूज रैप में जिसमें हम बताएंगे आपको बिजनेस जगत की 5 बड़ी खबरें.

Updated on: 11 Jun 2019, 03:45 PM

नई दिल्ली:

आज की बड़ी खबरें (Today's Top 5 Business News 11th June): क्या है आज की बिजनेस जगत की 5 बड़ी खबरें. जानिए न्यूज स्टेट के इस न्यूज रैप में जिसमें हम बताएंगे आपको बिजनेस जगत की 5 बड़ी खबरें.

1- बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हो सकता है विलय
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आंध्र बैंक, यूनियन बैंक का भी बैंक ऑफ इंडिया (BoI) में विलय हो सकता है. सूत्रों का कहना है कि 5 बैंक लीड बैंक की भूमिका में रह सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 2 बैंक का विलय हो सकता है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में विलय का प्रस्ताव है.

2- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन को दी धमकी, कह दी ये बड़ी बात
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि अगर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) इस महीने जापान में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात नहीं करेंगे तो वह 300 अरब डॉलर मूल्य के चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क (Import Duty) लगा देंगे.

3- RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में दी बड़ी ढील, अब मिलेंगे चेक बुक समेत कई सुविधाएं
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है. इसके तहत अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी. हालांकि बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते.

4- सरकारी बैंकों के मर्जर से इन बैंकों के ग्राहकों को होगी ये परेशानियां
बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में विलय और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आंध्र बैंक, यूनियन बैंक का बैंक ऑफ इंडिया (BoI) में विलय (Merger) से मौजूदा अकाउंट होल्डर (Account holder) को बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. हालांकि खाता धारकों के लिए कागजी कार्रवाई जरूर बढ़ जाएगी. गौरतलब है कि बैंक मर्जर से जुड़े जो भी फैसले लेंगे, उसकी जानकारी ग्राहकों को पहले देंगे.

5- अगर आपके पास पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए ही है
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) टैक्‍स बचाने के लिए सबसे बेहतरीन और सुरक्षित विकल्प के तौर पर माना जाता है. निवेश की रकम पर टैक्स छूट, मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री रिटर्न इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है. निवेशक पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं. वहीं पीपीएफ की एक सुविधा और भी है जिसके तहत बगैर गारंटी के बैंकों के मुकाबले कम ब्याज (Interest) पर लोन मिलता है.