logo-image

2000 के नोट बंद होंगे! 500 का बढ़ेगा चलन, पूर्व वित्त सचिव गर्ग ने दिया बड़ा बयान

आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव एससी गर्ग (Ex- Finance Secretary SC Garg) ने कहा कि 2000 के बड़े नोट के बजाय छोटे नोट का चलन बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो हजार के नोटों को बदले जाने में कोई बुराई नहीं है.

Updated on: 29 Nov 2019, 04:10 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद जारी हुए दो हजार के नोट को लेकर एक बार फिर से आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव एससी गर्ग (Ex- Finance Secretary SC Garg) ने कहा कि 2000 के बड़े नोट के बजाय छोटे नोट का चलन बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो हजार के नोटों को बदले जाने में कोई बुराई नहीं है. पूर्व सचिव एससी गर्ग ने दो हजार रुपए के नोटों को चलन से बाहर करने का समर्थन करते हुए कहा, '2000 के नोटों को बदले जाने में कोई बुराई नहीं है. दो हजार के नोटों को छोटे नोटों से बदला जा सकता है. क्योंकि बड़े नोट हस्तांतरण के लिए ठीक नहीं है. यह नोटबंदी नहीं है बल्कि छोटे नोटों में बदलने की प्रक्रिया है. 500 के नोट हस्तांतरण के लिए काफी हैं.'

चुनावी बॉन्ड घोटाले को लेकर एससी गर्ग ने कहा, 'यह कैसे (चुनावी बॉन्ड) एक घोटाला हो सकता है जब किसी कंपनी के सफेद धन से या केवाईसी के बाद इसे बैंक से पारदर्शी रूप से खरीदने के बाद किसी के बैंक से पॉलिटिकल योगदान दिया जाता है?

इसे भी पढ़ें:मोदी ने आतंकवाद से निपटने के लिए श्रीलंका के साथ 5 करोड़ डॉलर के समझौते का किया ऐलान

उन्होंने आगे कहा, 'सरकार और आरबीआई के बीच योजनाओं को जारी करने में कोई मतभेद नहीं होता है. मुझे याद नहीं कि आरबीआई ने योजना अधिसूचना होने के बाद कोई आपत्ति दर्ज की हो या फिर कोई राय व्यक्त की हो.

और पढ़ें:उद्धव ठाकरे हुए कांग्रेस के आगे नतमस्तक, दिया डिप्टी सीएम-डिप्टी स्पीकर पद और 12 मंत्री

बता दें कि दो हजार के नोटों को लेकर गर्ग पहले भी बोल चुके हैं कि लोगों ने दो हजार के नोट जमा कर लिए हैं. जिसकी वजह से अब ये ज्यादा चलन में नहीं हैं. इन्हें बिना किसी बड़े व्यवधान के आसानी से बंद किया जा सकता है.