logo-image

टाटा मोटर्स का घाटा हुआ दोगुना, पहली तिमाही में करीब 3,680 करोड़ का नुकसान

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सब्सिडियरी जगुआर लैंड रोवर के वैश्विक खुदरा बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 11.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

Updated on: 26 Jul 2019, 12:37 PM

highlights

  • टाटा मोटर्स (Tata Motors) को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जबर्दस्त घाटा
  • पहली तिमाही में टाटा मोटर्स ने 3,679.66 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया  
  • जगुआर लैंड रोवर के वैश्विक खुदरा बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 11.6 फीसदी की गिरावट

नई दिल्ली:

देश की प्रमुख ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जबर्दस्त घाटा हुआ है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी को पहली तिमाही में 3,679.66 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है, जो पिछले साल इसी अवधि के मुकाबले दोगुना है. पिछले साल इस दौरान टाटा मोटर्स को 1,902.37 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

यह भी पढ़ें: Fortune Global 500: IOC को पीछे छोड़कर रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ऊंची रैंकिंग वाली भारतीय कंपनी

ऑटो उद्योग में भारी मंदी की वजह से कंपनी को नुकसान
टाटा मोटर्स ने बयान जारी कर कहा है कि घरेलू ऑटो उद्योग में भारी मंदी की वजह से कंपनी को नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में भी ऑटो इंडस्ट्री में सुस्ती देखने को मिल रही है. टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी और ब्रिटेन की सबसे बड़ी ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने बताया कि ज्यादातर क्षेत्रों में उद्योग की बिक्री में कमी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी के इस संगठन ने फूंक दिया विरोध का बिगुल, किया इस पॉलिसी का विरोध

जगुआर लैंड रोवर की खुदरा बिक्री घटी
जगुआर लैंड रोवर के वैश्विक खुदरा बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 11.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. शुक्रवार को दोपहर में 12.30 बजे के करीब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर टाटा मोटर्स (Tata Motors) का शेयर करीब 3 फीसदी की मजबूती के साथ 148.50 रुपये के स्तर पर कामकाज कर रहा था. गुरुवार को टाटा मोटर्स का शेयर 4.56 फीसदी की गिरावट के साथ 144.35 रुपये पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) को 1,195 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ, अबतक के सबसे शानदार नतीजे

GST ज्यादा होने से बिक्री में गिरावट
गाड़ियों और उनके पार्ट्स पर 28 फीसदी जीएसटी लगने की वजह से गाड़ियों की लागत में बढ़ोतरी हो गई है. यही वजह है कि पिछले 6 महीने से देश में वाहनों की बिक्री में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. जानकारी के मुताबिक देशभर में कई कंपनियों ने उत्पादन ठप कर दिया है.पर भेज दिया है.