logo-image

Stock Market Live : मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्‍स

Stock Market Live : सोमवार को अच्‍छी तेजी के साथ शुरुअता करने वाला शेयर बाजार शाम को बंद होते वक्‍त लाल निशान में आते आते बचा.

Updated on: 03 Dec 2018, 04:13 PM

मुंबई:

Stock Market Live : सोमवार को अच्‍छी तेजी के साथ शुरुअता करने वाला शेयर बाजार शाम को बंद होते वक्‍त लाल निशान में आते आते बचा. आज सेंसेक्‍स भी करीब 46 अंकों की तेजी के साथ 10884 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी बाजार बंद होने पर केवल 7 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 10884 के स्तर पर बंद हुआ. आज स्‍टॉक मार्केट को नीचे लाने के ये 3 बड़े कारण रहे.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

सनफार्मा की जांच

सनफार्मा के खिलाफ इनसाइडर ट्रेडिंग की जांच की बात सामने आने के बाद इसके शेयर में भारी गिरावट दर्ज की गई. आज सनफार्मा का शेयर 8 फीसदी गिरकर बंद हुआ. सनफार्मा सेंसेक्‍स और निफ्टी में हैवीवेट शेयर है। इसमें गिरावट के चलते भी सेंसेक्‍स नीचे आया.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

Moody ने जीडीपी का अनुमान घटाया

मूडीज इन्वसेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि के अनुमानों को घटा दिया दिया है. मूडीज ने कहा है कि मार्च 2019 को समाप्त वित्‍तीय वर्ष में इंडिया की जीडीपी 7.2% और अगले वर्ष 7.4% रह सकती है. हालांकि पहले मूडीज ने वित्‍तीय वर्ष 2018 और वित्‍तीय वर्ष 2019 में भारत की GDP की वृद्धि दर अनुमान 7.5 फीसदी रहने का व्‍यक्‍त किया था.

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

रुपया कमजोर
कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से रुपया आज के कारोबार में 60 पैसे तक कमजोर होकर 70.19 प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. शुक्रवार को रुपया 69.59 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, वहीं आज 28 पैसे कमजोर होकर 69.87 प्रति डॉलर पर खुला. बाद में इसमें कमजोरी और गहराई और यह 70.19 के स्तर तक आ गया.