दिसंबर में पैसा हो गया हो गया दोगुना, लेकिन आप बचें ऐसा करने से

Vinay Kumar Mishra  |   Updated On : December 31, 2018 02:30:40 PM
Stock Market (फाइल फोटो)

Stock Market (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

शेयर बाजार (Share Market) ऐसी जगह है जहां ऐसा अच्‍छा रिटर्न मिलता है. मुम्‍बई शेयर बाजार (BSE) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) में करीब 10 हजार कंपनियां ट्रेड होती है. इनमें से कई कंपनियां अच्‍छी होती है, जिनमें ऐसा ही अच्‍छा रिटर्न मिलता है. जानकारों की मानें तो इस बाजार में 10000 कंपनियों में ज्‍यादातर ऐसी हैं जिनमें निवेश करने से बचना चाहिए. शेयर बाजार (Share Market) में ऐसी कंपनियों को आमातौर पर पैनी स्‍टॉक कहा जाता है. यह पैनी स्‍टॉक अक्‍सर ऐसा ही अच्‍छा रिटर्न देते हैं, इसी कारण निवेशकों को ऐसी कंपनियों से दूर रहना चाहिए.

किस शेयर ने पैसा किया डबल
शेयर बाजार (Share Market) में लिस्‍टेड जैनिथ हेल्‍थ केयर (Zenith health Care) ने दिसंबर 2018 में निवेश करने वालों का पैसा दोगुना हो गया है. इस शेयर ने 26 दिसंबर 2018 के भाव के अनुसार एक माह में 102.65 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस प्रकार इस शेयर में एक माह पहले निवेश करने वालों का पैसा दोगुना हो गया है. हालांकि इस शेयर का दाम दोगुना होने के बाद भी 26 दिसंबर 2018 को 3.06 रुपये ही था. वहीं इस शेयर की मार्केट कैप 26 दिसंबर को 16.40 करोड़ रुपए थी.

और पढ़ें : Year Ender 2018 : जानिए किन शेयरों ने डुबाया आपका पैसा, 1 लाख रह एक 40 हजार

एक और शेयर ने भी दिया ऐसा ही रिटर्न
शेयर बाजार (Share Market) में वहीं Cranes Software International Ltd ने भी एक माह में 90 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. 26 दिसंबर 2018 को यह शेयर 2.74 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ था. इस शेयर की उस दिन मार्केट कैप 32.26 करोड़ रुपए थी. इस प्रकार इस शेयर में अगर किसी ने एक माह पहले पैसा लगाया होगा तो उसका भी लगभग दोगुना हो गया होगा.

जानें ऐसे शेयरों में क्‍यों नहीं करन चाहिए निवेश
शेयरखान के वाइस प्रेसीडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार शेयर बाजार (Share Market) में पैनी स्‍टॉक में हरदम ही निवेश से बचना चाहिए. यह स्‍टॉक रिटर्न के मामले जरूर आकर्षित करते हैं, लेकिन जितना तेजी से यह ऊपर जाते हैं अक्‍सर उससे भी तेजी से यह नीचे भी आ जाते हैं. ऐसे में फायदे के जगह नुकसान की आशंका ज्‍यादा रहती है. जैसे अगर किसी ने पुंज लायड (Punj Lloyd) में अगर एक माह पहले निवेश किया होता तो उसको इस वक्‍त करीब 52 फीसदी का नुकसान हो रहा होता. ऐसे की कई और शेयर हैं जिनमें ऐसा ही नुकसान हुआ है.

और पढ़ें : Year Ender 2018 : जानें Sensex और Nifty की बड़ी गिरावटें, बनाएं आगे की रणनीति

ऐसे चुने अच्‍छा शेयर

1.मजबूत कंपनियों के शेयर चुनें
शेयर बाजार (Share Market) में जोखिम से बचने का एक आसान तरीका यह भी है कि आप निवेश के लिए ऐसी कंपनियों का चयन करें, जिनके फंडामेंटल मजबूत हों. आपके लिए ऐसे शेयरों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है. आप इस तरह से ऐसा कर सकते हैं, सबसे पहली बात यह है कि उस कंपनी का मार्केट कैप अधिक होना चाहिए. इससे आपका जोखिम कम हो जाता है. उसकी वित्तीय स्थिति बेहतर हो, उसका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा हो और कई साल से लगातार मुनाफा दर्ज कर रही हो. उस कंपनी का प्रबंधन बेहतर हो और उसका कॉरपोरेट गवर्नैंस का रिकॉर्ड अच्छा हो. इसके अलावा यह भी देख लें कि वह कंपनी जिस क्षेत्र की है, उस क्षेत्र की भविष्य की संभावनाएं कैसी हैं.

2.पेनी स्टॉक्स से रहें दूर

शेयर बाजार (Share Market) में आपको ढेरों ऐसे शेयर मिल जाएंगे, जिनकी कीमत काफी कम है. आपको एक रुपए से कम के भी ढेरों शेयर मिल जाएंगे. ऐसे शेयर देखकर काफी लोग लालच में पड़ जाते हैं. उनको लगता है कि 50 पैसे का शेयर कुछ ही दिनों में एक रुपए का हो सकता है. इस तरह कुछ ही दिनों में उनकी पूंजी दोगुनी हो जाएगी. लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अगर ये शेयर आज इतने कम भाव में मिल रहे हैं, तो उसकी वजह यह है कि इन कंपनियों के फंडामेंटल मजबूत नहीं है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप ऐसे शेयरों से दूर रहें.

और पढ़ें : Year Ender 2018 : बैंक जितना भी फायदा नहीं दे पाए म्‍युचुअल फंड, जानें क्‍यों

3.एक शेयर में न लगाएं सारी पूंजी

शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करते वक्त हमेशा एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि सारी पूंजी एक ही कंपनी के शेयर में नहीं लगाएं. हमेशा पोर्टफोलियो बनाते वक्त हर सेक्टर की सबसे बेहतर कंपनी को चुनना चाहिए. फ्यूचर्स, ऑप्शंस को ठीक से समझकर ही ट्रेड करें. अक्सर आपने अपने दोस्तों,परिचितों को यह कहते हुए सुना होगा कि फ्यूचर्स और ऑप्शंस में उन्होंने काफी पैसे कमाए हैं. ऐसे ही लोग यह भी कहते हैं कि मार्जिन पर काम करके आप कम पैसे में अधिक पूंजी बना सकते हैं. लेकिन अगर आप खुद को जोखिम से बचाना चाहते हैं, तो इन भुलावों में न पड़ें. इन तरीकों का इस्तेमाल केवल तभी करना चाहिए, जब आपको इनके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जाए. तब आप इनके फायदे और नुकसान दोनों से परिचित हो जाते हैं.

4.जोखिम को पहचाने की होने चाहिए कला

शेयर बाजार (Share Market) के कारोबार के इस सामान्‍य नियम को हमेशा ध्‍यान में रखें और अपनी जोखिम सहन करने की क्षमता को नहीं भूलें. आप कितना नुकसान सहन कर सकते हैं या नुकसान को कैरी फारवर्ड कर कितने महीने तक वायदा सौदे खड़े रख सकते हैं. विशेषज्ञ हमेशा कहते हैं कि शेयरों में निवेश करते वक्त लक्ष्य हमेशा निर्धारित करें.

और पढ़ें : Year Ender 2018 : रुपये-पैसे से जुड़े बदले ये नियम, जान लें नहीं हो पड़ सकते हैं दिक्‍कत में

5.पोर्टफोलियो रिव्यू करना जरूरी

रिसर्च से यह बात साबित हुई है कि शेयर बाजार (Share Market) में लॉन्ग टर्म में एसेट एलोकेशन मेंटेन करने से पोर्टफोलियो से बढ़िया रिटर्न मिलता है. साल में एक बार पोर्टफोलियो को जरूर रिबैलेंस करना चाहिए. इससे आपको एसेट एलोकेशन मेंटेन करने में मदद मिलती है, जो आपने इन्वेस्टमेंट शुरू करते वक्त अपने फाइनेंशियल प्लानर की मदद से तय किया था.

First Published: Dec 31, 2018 09:34:57 AM

RELATED TAG: Stock Market,

Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो