logo-image

मुकेश अंबानी की इस कंपनी में होगा हजारों करोड़ रुपये का निवेश

जापान के सॉफ्टबैंक (Softbank) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 2-3 अरब डॉलर (14,000 करोड़ से 21,000 करोड़ रुपये) निवेश की योजना बनाई है. रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में सेवा शुरू की थी.

Updated on: 24 Apr 2019, 02:46 PM

नई दिल्ली:

देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 2-3 अरब डॉलर (14,000 करोड़ से 21,000 करोड़ रुपये) का भारी विदेशी निवेश होने जा रहा है. जापान के सॉफ्टबैंक (Softbank) ने इस निवेश की योजना बनाई है. बता दें कि इससे पहले दुनिया के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल बिजनेस में हिस्सा खरीदने की खबर आई थी. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सऊदी अरामको की दोनों कारोबार में करीब 25 फीसदी हिस्सा खरीदने की योजना है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की साझीदार बनेगी दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ये कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टबैंक को लंबे समय से जियो के संभावित निवेशक के तौर पर देख रहे हैं. गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में सेवा शुरू की थी और मात्र दो साल के भीतर ही वह भारत की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा कंपनी बन गई. निवेश योजना की खबर पर रिलायंस और सॉफ्टबैंक ने टिप्पणी करने से इनकार किया है. HSBC ग्लोबल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2018-19 की चौथी तिमाही में RIL का कुल कर्ज घटकर 33.2 अरब डॉलर हो गया. तीसरी तिमाही में RIL का कर्ज 42.7 अरब डॉलर था.

यह भी पढ़ें: टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी