logo-image

एप्पल को पछाड़ते हुए सऊदी अरामको (Saudi Aramco) का शेयर दुनिया में सबसे महंगा

सऊदी अरब (Saudi Arabia) के युवराज मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed Bin Salman) की महत्वाकांक्षी योजना अर्थव्यवस्था को कच्चा तेल पर निर्भरता से उबारना है.

Updated on: 11 Dec 2019, 02:26 PM

रियाद:

पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के बाद इसके शेयर (Share) का बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार में कारोबार शुरू हुआ. अरामको ने आईपीओ की दर 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर प्रति शेयर तय की थी और प्राथमिक बाजार में शेयर बेच कर 25.6 अरब डॉलर जुटाए. इस आईपीओ ने 2014 में अलीबाबा (Alibaba) द्वारा के 25 अरब डॉलर के आईपीओ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले चीन की आनलाइन ट्रेडिंग कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने 2014 में 25 अरब डॉलर जुटाए थे. उस समय अलीबाबा वॉल स्ट्रीट में उतरी थी.

यह भी पढ़ें: दो दिन में यस बैंक का शेयर करीब 27 फीसदी लुढ़का, जानें क्यों आई गिरावट

सउदी अरब (Saudi Arabia) के युवराज मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed Bin Salman) की महत्वाकांक्षी योजना अर्थव्यवस्था को कच्चा तेल पर निर्भरता से उबारना है. इसके तहत अरामको की 1.5 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी तीन अरब शेयरों को बेचने की पेशकश की गयी थी. रियाद के तदावुल शेयर बाजार ने कहा कि वह स्थानीय समय के अनुसार सुबह साढ़े नौ बजे के बाद एक घंटे तक अरामको के शेयरों की शुरुआती नीलामी कराएगा. इसके बाद कंपनी के शेयरों का नियमित कारोबार होगा.

यह भी पढ़ें: अफगानी प्याज ने कीमतों की तेजी पर लगाया ब्रेक, थोक दाम 15 रुपये तक लुढ़के

सऊदी अरामको के शेयर में उतार-चढ़ाव के लिए 10 प्रतिशत की सीमा लगायी गयी है. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह आईपीओ से जुटायी गयी कुल पूंजी को 29.4 अरब डॉलर पर पहुंचाने के लिये अतिरिक्त शेयरों को बेच सकती है. आईपीओ के बाद अरामको 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है.

यह भी पढ़ें: ELSS फंड में निवेश के साथ टैक्स भी बचा सकती हैं कामकाजी महिलाएं, यहां जानें कैसे

हल्की बढ़त के साथ खुला घरेलू शेयर बाजार
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले करीब 45 अंक की तेजी के साथ 40,285.20 पर खुला. पिछले सत्र में सेंसेक्स 40,487.43 पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले बढ़त के साथ 11,867.35 पर खुला. पिछले सत्र में निफ्टी 11,856.80 पर बंद हुआ था.