logo-image

Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे मजबूती के साथ खुला, US फेड ने ब्याज दरें स्थिर रखीं

Rupee Open Today: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे की तेजी के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 20 Jun 2019, 09:13 AM

highlights

  • गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे की तेजी के साथ खुला  
  • डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला  
  • बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.68 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था 

मुंबई:

Rupee Open Today 20 June: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे की तेजी के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.48 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.68 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. बता दें कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने फिलहाल ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी एचडीएफसी (HDFC Ltd)

रुपये पर जानकारों का नजरिया
मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती लग रही है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने फिलहाल ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. अमित का कहना है कि अब अगली मीटिंग में ब्याद दरों में कटौती संभावना पूरी तरह से बढ़ गई है. ब्याज दरों में कटौती की संभावना से डॉलर कमजोर हो गया है. आज के कारोबार में रुपये में 69.30-70 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान को शर्तों के साथ कर्ज दे IMF, अमेरिका की कड़ी प्रतिक्रिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती की संभावना है. उनका कहना है कि ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ गई है. आज के कारोबार में रुपये में 69.40-70.10 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: फिर शुरू हुई एयर इंडिया (Air India) की बिक्री की तैयारी, नया प्रस्ताव तैयार कर रहा वित्त मंत्रालय

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) राजीव सिंह के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से रुपये में मजबूती आ सकती है. उनका कहना है कि दुनिया के कई देश ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं. अन्य देशों में ब्याज दरें घटने से फेडरल रिजर्व पर भी दरों में कटौती का दबाव है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 69.30-69.80 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 20 June: 3 दिन बाद घटे डीजल के रेट, फटाफट चेक करें नए भाव

क्या है FOMC
FOMC यानि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी है. यह फेडरल रिजर्व सिस्टम के अधीन एक समिति है. अमेरिकी कानून के तहत देश के ओपन मार्केट के संचालन की देखरेख के साथ ब्याज दरों और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति की व्यवस्था के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए इसका गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये बड़ा लाभ

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)