logo-image

Rupee Update: शानदार अमेरिकी आंकड़ों से डॉलर मजबूत, रुपया हुआ कमजोर

Rupee Open Today: शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की कमजोरी के साथ 70.26 प्रति डॉलर के भाव पर खुला.

Updated on: 17 May 2019, 09:23 AM

highlights

  • शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • शुरुआती कारोबार में रुपया 70.26 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में रुपया 70.03 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोरी के साथ खुला. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की कमजोरी के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 70.26 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 70.03 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कैसे उठाएं होम लोन सब्सिडी का फायदा, पढ़ें पूरी खबर

रुपये पर जानकारों का नजरिया
कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजीव सिंह के मुताबिक आज के शुरुआती कारोबार में रुपये में हल्की कमजोरी देखने को मिल सकती है लेकिन दोपहर के बाद रुपये में रिकवरी की संभावना है. उनका कहना है लॉन्ग टर्म में रुपये में मजबूती के आसार बन रहे हैं. इंट्रा डे में रुपये में 69.90-70.40 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है. उनका कहना है कि विदेशी मुद्रा भंडार 17.19 करोड़ डॉलर बढ़कर 418.68 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: पेट्रोल की कीमतों में गिरावट जारी, 9 पैसे हुआ सस्ता

राजीव सिंह का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन के ऊपर लगाए गए टैरिफ में कुछ ढील से दुनियाभर की करेंसी में उतार-चढ़ाव कम होने के आसार हैं. इसके अलावा पिछले दिनों शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बाद अब विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) फिर से शेयर बाजार में निवेश को लेकर उत्साहित दिख रहे हैं. ऐसे में आने वाले एक हफ्ते में रुपया मजबूत होकर 69.50 के स्तर तक जा सकता है. अगर 1 महीने की बात करें तो रुपया 68.50 का स्तर भी दिखा सकता है.

यह भी पढ़ें: Investment Funda: बच्चों को देना चाहते हैं अच्छा एजुकेशन, ये है आसान प्लानिंग

अमेरिकी डॉलर 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर

दूसरी ओर एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका में आए अच्छे हाउसिंग आंकड़ों और अमेरिकी बॉन्ड्स की यील्ड में बढ़ोतरी से अमेरिकी डॉलर में मजबूती देखी जा रही है. प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में कमजोरी रहने की आशंका है. अनुज के अनुसार आज के कारोबार में रुपये में 70 -70.60 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.