logo-image

Rupee Open Today 18 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, 6 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 18 Dec 2019: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.03 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 18 Dec 2019, 09:07 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 18th Dec 2019: बुधवार (18 दिसंबर) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) कमजोरी के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 6 पैसे की नरमी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.03 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.97 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: निर्यातकों ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की, निर्यात विकास फंड की मांग

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपये में आज कमजोरी के आसार दिख रहे हैं. अजय का कहना है कि रुपया दिसंबर वायदा में 70.98 के भाव पर खरीदारी करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इस सौदे में 71.15 का लक्ष्य हासिल करने के लिए 70.85 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में आज के लिए क्या है रणनीति, जानें एक्सपर्ट की राय

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक रुपये में आज गिरावट की आशंका बनी हुई है. उनका कहना है कि इंट्राडे में रुपये में 71 के भाव पर खरीदारी करके 71.35 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.89 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक मंगलवार को रुपया करीब-करीब स्थिरता के साथ बंद हुआ. हालांकि डॉलर इंडेक्स में कुछ रिकवरी भी देखने को मिली. बीते सत्र में पाउंड और यूरो के मुकाबले डॉलर में मजबूती दर्ज की गई. उनका कहना है कि FII निवेश बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती की वजह से रुपये को सपोर्ट मिल रहा है, लेकिन बढ़ती महंगाई और महंगे कच्चे तेल से रुपये की तेजी पर ब्रेक लगा सकती है.

उनका कहना है कि रुपया इंट्राडे में 71.20 का स्तर छू सकता है. इंट्राडे में रुपये में 70.95 के भाव पर खरीदारी करके 71.20 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.80 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 18 Dec: 6 दिन गिरने के बाद पेट्रोल का दाम स्थिर, जानें आज के रेट

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.25 के लक्ष्य के लिए 71 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए रुपये में 70.85 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.80-71.20 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)