logo-image

5 सितंबर को Jio Gigafiber की लॉन्चिंग, रिलीज के साथ देख पाएंगे फिल्म, जानें 10 बड़ी बातें

Reliance AGM 2019: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 42वीं सालाना आम बैठक (AGM) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ग्राहकों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं.

Updated on: 12 Aug 2019, 01:20 PM

नई दिल्ली:

Reliance AGM 2019: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 42वीं सालाना आम बैठक (Annual General Meeting-AGM) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ग्राहकों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. इस बैठक में मुकेश अंबानी ने जियो गीगाफाइबर (Jio Gigafiber), रिलायंस जियो (Reliance Jio), रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस रिटेल से जुड़ीं कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. आइये जानते हैं कि AGM की 10 बड़ी बातें क्या हैं.

यह भी पढ़ें: RIL AGM 2019: 5 सितंबर से JioGigaFiber की होगी बुकिंग, मिलेगी 1gbps की स्पीड, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

  1. रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार पहुंच गए हैं. इसके साथ ही जियो (Jio) देश की सबसे बड़ा टेलिकॉम कंपनी बन गई है. इसके अलावा दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है. उन्होंने कहा कि जियो में हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जुड़ रहे हैं. इसके अलावा जियो में निवेश का दौर लगभग पूरा हो चुका है. जियो के क्षमता के विस्तार के लिए मामूली रकम चाहिए. डिजिटल इंफ्रा पर 3.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है.
  2. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्री देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन गई है. ऑयल एंड केमिकल, रिटेल और जियो ग्रोथ के 3 इंजन हैं. जियो और रिटेल अपने सेग्मेंट में टॉप 10 में शामिल हैं. FY19 में कंपनी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी है. वहीं कंपनी देश की सबसे ज्यादा GST जमा करने वाली कंपनी भी है.
  3. मुकेश अंबानी ने कहा कि पेट्रो रिटेल कारोबार में BP 49 फीसदी हिस्सा ले रहा है. BP यह हिस्सा 7 हजार करोड़ रुपये में खरीदेगा. 2030 तक भारत 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बन जाएगी. सऊदी अरामको ऑयल और केमिकल कारोबार में हिस्सा खरीदेगी. सऊदी अरामको 75 बिलियन डॉलर की RIL EV पर निवेश करेगी. सऊदी अरामको रिलायंस में 20 फीसदी हिस्सा खरीदेगी.
  4. JioGigaFiber का कमर्शियल लॉन्च 5 सितंबर को किया जाएगा. Jio Fiber में 100 Mbps से 1gbps की स्पीड मिलेगी. जियो फाइबर के प्लान 700 रुपये से शुरू होंगे. उपभोक्ताओं को जियो फाइबर के 700 रुपये से 10 हजार रुपये तक के प्लान को चुनने का मौका मिलेगा. 1 साल में गीगाफाइबर (Jiogigafiber) पूरे देश में पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि गीगा गीगाफाइबर के लिए 1.5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिले हैं. मौजूदा समय में गीगाफाइबर 5 लाख घरों में पहुंच चुका है.
  5. मुकेश अंबानी ने इस मौके पर Jio Post Paid प्लस सर्विस लॉन्च की है. Jio Fiber से अमेरिका, कनाडा के लिए 500 रुपये का पैक लॉन्च किया गया है. ग्राहकों को अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग पैक 500 रुपये प्रति माह में मिलेगा.
  6. Jio Fiber के सालाना पैक पर ग्राहकों को HD TV मिलेगा. जियो फाइबर के प्लान के साथ OTT सब्सक्रिप्शन भी ग्राहकों को दिया जाएगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि पूरे देश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी मुहैया कराएंगे.
  7. इस AGM की सबसे बड़ी घोषणा यह रही कि अब रिलायंस जियो (Reliance) के प्रीमियम ग्राहक रिलीज पर फिल्म भी देख सकेंगे. मुकेश अंबानी ने कहा कि 1 अरब घरों को Jio IoT से जोड़ने का लक्ष्य है. Jio IoT 1 जनवरी 2020 से शुरू होगा. इसके अलावा जियो फाइबर से MSMEs क्लाउड कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी.
  8. देशभर के सभी केबल ऑपरेटर्स से पार्टनरशिप करने का लक्ष्य है. जियो फाइबर से 24 लाख छोटे कारोबारियों को फायदा पहुंचेगा. जियो से 2020 तक सालाना 20 हजार करोड़ का कारोबर का लक्ष्य है. जियो और माइक्रोसॉफ्ट डाटा सेंटर खोलने के लिए समझौता करेंगे. जियो (Jio) देशभर में डाटा सेंटर खोलेगा.
  9. मुकेश अंबानी ने इस मौके पर कहा कि 1 जनवरी से स्टार्टअप के लिए Computing Connectivity सर्विस शुरू करेंगे. रिलायंस रिटेल ने हर दिन 8 नए स्टोर खोले हैं. रिलायंस रिटेल में 1.30 लाख करोड़ का टर्न ओवर हुआ है. रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की लिस्टिंग 5 साल में हो सकती है. इसके अलावा 18 महीने (मार्च 2021) में रिलायंस इंडस्ट्रीज को कर्ज मुक्त कंपनी बनाने का लक्ष्य है.
  10. मुकेश अंबानी ने इस मौके पर कहा कि अगले 5 साल में 15 फीसदी सालाना ग्रोथ की उम्मीद है, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने 5 साल में 5.4 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है.