logo-image

राजीव कुमार नए वित्त सचिव नियुक्त, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने सुभाष चंद्र गर्ग का स्थान लिया है. गर्ग को बिजली मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

Updated on: 31 Jul 2019, 10:48 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने मंगलवार को वित्त सेवा विभाग (डीएफएस) के सचिव राजीव कुमार को नया वित्त सचिव नियुक्त किया. राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने सुभाष चंद्र गर्ग का स्थान लिया है. गर्ग को बिजली मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: तो क्या हवाला के लेनदेन में भी शामिल थे CCD मालिक वीजी सिद्धार्थ

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वित्त सचिव के रूप में कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि कुमार को वित्त सचिव बनाया जाता है, या मौजूदा राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय को, क्योंकि दोनों एक दिन 21 अगस्त, 1984 को भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़े थे.

यह भी पढ़ें: आखिरी पलों में कर्ज के बोझ तले दब गए थे वीजी सिद्धार्थ (VG Siddhartha)

MCA) के साथ पंजीकृत लगभग 6.8 लाख कंपनियां हुई बंद
कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय (MCA) के साथ पंजीकृत लगभग 6.8 लाख कंपनियां बंद हो गई हैं. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने जिन कंपनियों ने 2 वर्ष से अधिक के वार्षिक रिटर्न दाखिल नहीं किए हैं. उनके खिलाफ सरकार ने अभियान चला रखा है. सरकार के इस कदम के बाद से ही इन कंपनियों को बंद होना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के इस फैसले से करीब 7 लाख कंपनियों पर पड़ा बड़ा असर

बंद हुआ कंपनियां MCA के साथ पंजीकृत कुल कंपनियों का 36 फीसदी
केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में जारी आंकड़े के अनुसार बंद हुईं कंपनियों की यह संख्या एमसीए के साथ पंजीकृत कुल कंपनियों का 36 प्रतिशत है. आंकड़े के अनुसार MCA के साथ पंजीकृत 18,94,146 कंपनियों में से 6,83,317 कंपनियां बंद हो गई हैं. सरकार ने उन कंपनियों की पहचान करने और उन्हें बंद करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है, जिन्होंने लगातार दो वित्त वर्षो से अधिक के लिए वार्षिक रिटर्न दाखिल नहीं किए थे.